राष्ट्रीय

Onion Price Hike: होली से पहले ही आलू-प्याज ने बदला रंग, फीका पड़ सकता है खाने का स्वाद

Special Coverage Desk Editor
11 March 2024 11:12 AM GMT
Onion Price Hike: होली से पहले ही आलू-प्याज ने बदला रंग, फीका पड़ सकता है खाने का स्वाद
x
Potato-Onion and Garlic Price Hike: इस समय आलू और प्याज की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जैसे ही सब्जियों के दाम बढ़ते हैं। खाने का स्वाद फीका पड़ने लगाता है। अब शादियों का सीजन भी शुरू हो गया है।

Potato-Onion and Garlic Price Hike: इस समय आलू और प्याज की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जैसे ही सब्जियों के दाम बढ़ते हैं। खाने का स्वाद फीका पड़ने लगाता है। अब शादियों का सीजन भी शुरू हो गया है। इसका असर सब्जियों की कीमतों पर भी पड़ेगा। इसका मतलब है कि आने वाले समय में आम आदमी पर कीमतों का बोझ और पड़ने वाला है।

सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी का एक कारण यह भी है कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने वर्ष 2023-24 के लिए बागवानी फसलों के उत्पादन में गिरावट का अनुमान लगाया है। 2023-24 में प्याज का उत्पादन 254 लाख 73 हजार टन होने की संभावना है, जो पिछले साल 302 लाख 8 हजार टन था। इस साल महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और राजस्थान में उत्पादन में कमी आ सकती है। रिपोर्ट बताती है कि इन राज्यों में क्रमश: 34.31 लाख टन, 9.95 लाख टन, 3.54 लाख टन और 3.12 लाख टन का उत्पादन किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विदेश व्यापार महानिदेशालय की ओर से शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी की गई, जिसमें केंद्र सरकार ने नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (NCEL) के जरिए बांग्लादेश को 50 हजार टन प्याज निर्यात करने की अनुमति दे दी है। इसके बाद शनिवार को सब्जी बाजार में अचानक प्याज के दाम बढ़ने लगे। बाजार में कीमत 200 से 300 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ गयी है।

इस समय बाजार में मांग ज्यादा है, उत्पादन कम हो गया है और ऊपर से सरकार ने निर्यात पर से प्रतिबंध हटा दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद बड़े व्यापारी ज्यादा पैसा कमाने के लिए प्याज को बाहर भेज रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, आलू की कीमत जो एक हफ्ते में 10-15 रुपये थी, वह 20-30 रुपये के बीच हो गई है। यही हाल प्याज का भी है। प्याज की कीमत 15 से 20 रुपये से बढ़कर 30 से 35 रुपये हो गयी है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story