राष्ट्रीय

Opposition MPs Suspended: डिंपल-थरूर समेत विपक्ष के 49 और सांसद हुए सस्पेंड, अब तक रिकॉर्ड 141 सांसद हो चुके हैं सस्पेंड!

Arun Mishra
19 Dec 2023 10:05 AM GMT
Opposition MPs Suspended: डिंपल-थरूर समेत विपक्ष के 49 और सांसद हुए सस्पेंड, अब तक रिकॉर्ड 141 सांसद हो चुके हैं सस्पेंड!
x
लोकसभा में सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर, मोहम्मद फैसल, कार्ति चिदंबरम, सुदीप बंधोपाध्याय, डिंपल यादव और दानिश अली सहित कई विपक्षी सांसदों को संसद के शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया.

Opposition MPs Suspended : संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष के सांसदों के हंगामे और विरोध प्रदर्शन की वजह से आज मंगलवार (19 दिसंबर) को 49 और सांसदों को निलंबित कर दिया गया. इस तरह से संसद के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा एक्शन लिया गया. निलंबित हुए सांसदों की संख्या 141 हो गई है. इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

निलंबित किए गए सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र की कार्यवाही में हिस्सा लेने से वंचित कर दिया गया है. लोकसभा में सुप्रिया सुले, मनीष तिवारी, शशि थरूर, मोहम्मद फैसल, कार्ति चिदंबरम, सुदीप बंधोपाध्याय, डिंपल यादव और दानिश अली सहित कई विपक्षी सांसदों को संसद के शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "सदन के अंदर तख्तियां नहीं लाने का निर्णय लिया गया. हाल के चुनाव हारने के बाद हताशा के कारण वे ऐसे कदम उठा रहे हैं. यही कारण है कि हम एक प्रस्ताव (सांसदों को निलंबित करने का) ला रहे हैं."

विपक्षी सांसदों निलंबन पर सपा सांसद डिंपल यादव ने कहा, "आज लगभग 40 से ज्यादा सांसद निलंबित हुए हैं। कल भी लोकसभा और राज्यसभा में मिलाकर 80 से ज्यादा सांसद निलंबित हुए। यह लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। जो वातावरण हम देख रहे हैं, जहां हम संसद में अपनी बात नहीं रख पा रहे हैं वह सरकार की पूरी विफलता को दर्शाता है।"

लोकसभा में अभी भी हंगामा जारी है। विपक्षी सांसद सदन में 'शर्म करो' के नारे लगा रहे हैं। स्पीकर की अपील के बाद भी विपक्ष के सांसद शांत नहीं हुए। सदन में विपक्ष के सांसद तख्तियां लेकर पहुंचे हैं। इस बीच संसदीय मामलों के राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल कई विपक्षी सांसदों के खिलाफ सस्पेंशन प्रस्ताव लेकर आए हैं।

TMC सांसद के मिमिक्री वाले वीडियो पर आहत हो गए धनखड़

राज्यसभा स्पीकर जगदीप धनखड़ ने TMC सांसद कल्याण बनर्जी के मिमिक्री वाले वीडियो को लेकर सदन में नाराजगी जताई। उन्होंने सदन में कहा कि एक सांसद ने टीवी पर गिरावट की हद पार कर दी। उन्होंने कहा कि हद होती है। चैनल के सामने सदन की मर्यादा को तार-तार किया गया है।

पहली बार इतने सांसदों को ससपेंड किया गया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी सांसदों के निलंबन पर कहा, "मोदी-शाह ने सदन की गरिमा का अपमान किया है. गंभीर सुरक्षा चूक के बावजूद वो संसद में आकर बयान नहीं देते. मुझे बहुत दुःख है कि इतिहास में पहली बार इतने सांसदों को ससपेंड किया गया. ये लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाने जैसा है, सदन की मर्यादा पर गहरी ठेस है."


Next Story