राष्ट्रीय

भारत सरकार के संगठित प्रयास जम्मू और कश्मीर को प्रगति की ओर ले जा रहे हैं : जी किशन रेड्डी

Desk Editor
2 Oct 2021 7:38 AM GMT
भारत सरकार के संगठित प्रयास जम्मू और कश्मीर को प्रगति की ओर ले जा रहे हैं : जी किशन रेड्डी
x
केन्द्रीय मंत्री ने जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग और निजी पर्यटन हितधारकों के प्रयासों की भी सराहना की, जिन्होंने कोविड महामारी के कारण भारी नुकसान का सामना करने वाले पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित किया

पीआईबी, नई दिल्ली: केन्द्रीय पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने भारत सरकार के पब्लिक आउटरीच प्रोग्राम के एक भाग के रूप में श्रीनगर, जम्मू एवं कश्मीर का दौरा किया। यात्रा के दौरान उन्होंने हरवां में पंचायती राज संस्थान के हितधारकों और आम जनता के साथ बातचीत की। उन्होंने पर्यटन विकास संबंधी पहलों में भी भाग लिया और केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

केन्द्रीय मंत्री ने कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र , श्रीनगर में पर्यटन विभाग, जम्मू और कश्मीर के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने केन्द्र शासित प्रदेश में केन्द्र सरकार द्वारा समर्थित पर्यटन विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक में बोलते हुए उन्होंने कहा, "जम्मू और कश्मीर के लिए 6 स्वदेश दर्शन योजना में आवंटित की गयी कुल राशि 522.35 करोड़ रुपये है, जो अब तक स्वदेश दर्शन के लिये स्वीकृत की गयी 5588.44 करोड़ रुपये की कुल राशि का 10% के करीब है। मैं आप सभी को सूचित करना चाहता हूं कि पूरे भारत में राज्य स्तर पर जम्मू और कश्मीर के लिये आवंटन सबसे अधिक है। उन्होंने कहा, "मैं ऐसी जगह जिसे 'पृथ्वी पर स्वर्ग' कहा जाता है, आने के लिए खुश हूं, जो बर्फ से ढकी पहाड़ियों, शांत झीलों, खूबसूरत शिकारों आदि से भरी है"।

केन्द्रीय मंत्री ने जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग और निजी पर्यटन हितधारकों के प्रयासों की भी सराहना की, जिन्होंने कोविड महामारी के कारण भारी नुकसान का सामना करने वाले पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित किया। उन्होंने कहा, "मैं टूर ट्रैवल ऑपरेटर्स, हाउस बोट के मालिकों, शिकारावालों, होटल व्यवसायियों आदि सहित पर्यटन क्षेत्र में शामिल लोगों की उनके प्रशंसनीयपेशेवर नजरिये को लेकर सराहना करना चाहता हूं । मुझे जानकारी दी गयी है कि चालू वर्ष के दौरान 28 सितंबर, 2021 तक महामारी की चुनौती के बावजूद जनवरी से अब तक 3.03 लाख पर्यटक कश्मीर का दौरा कर चुके हैं।

Next Story