राष्ट्रीय

CoronaVirus: पीएम मोदी की विश्व व्यापी मुहिम पर पाकिस्तान ने कही ये बात

Arun Mishra
14 March 2020 6:34 AM GMT
CoronaVirus: पीएम मोदी की विश्व व्यापी मुहिम पर पाकिस्तान ने कही ये बात
x
कोरोना वायरस को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ी पहल शुरू की है

कोरोना वायरस (Coronavirus) इन दिनों पूरी दुनिया में लोगों की जिंदगी का दुश्मन बना हुआ है, जिसकी वजह से अब तक 4400 से ज्यादा की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ी पहल शुरू की है। उनकी इस पहल से दक्षिण एशियाई देशों के नेता मुरीद होकर ना सिर्फ सहमति देने लगे बल्कि पीएम मोदी की तारीफ भी करने लगे, इसी बीच पाकिस्तान ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है।

दरअसल, पीएम मोदी ने दक्षिण एशियाई देशों के संगठन दक्षेस (सार्क) में शामिल देशों से आह्वान किया है कि सभी आठ राष्ट्राध्यक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़कर कोरोना के खिलाफ साझी लड़ाई पर चर्चा करें। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी सार्क देशों को इस वायरस के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ने को कहा था।अब कई देशों ने भारतीय मोदी की इस मुहिम का समर्थन किया है। अपील के बाद श्रीलंका, भूटान और मालदीव के राष्ट्रप्रमुखों की ओर से प्रतिक्रिया आई है। साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है।

सबसे पहले श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे ने ट्वीट कर लिखा कि कोरोना वायरस के मसले पर श्रीलंका बात करने को तैयार है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसे वक्त पर शानदार मुहिम की शुरुआत की है। सबकी नजरें पाकिस्तान की ओर थीं, इसी बीच पाकिस्तान ने भी सकारात्मक रुख दिखाया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने ट्वीट कर कहा कि हमने पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री को सार्क देशों के नेताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बात करने को लेकर कहा है। इस पर वैश्विक और क्षेत्रीय सहयोग की जरूरत है।

भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम का समर्थन किया। उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा कि इसे ही नेतृत्व कहते हैं, क्षेत्र के सदस्य के तौर पर हमें साथ आना चाहिए, वरना इससे इकॉनोमी को नुकसान हो सकता है। मैं इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए तैयार हूं, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने प्रधानमंत्री के इस प्रस्ताव पर कहा कि हमारी सरकार इस मुहिम में साथ देने के लिए तैयार है।

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया किया और ट्वीट में लिखा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए सभी को एकसाथ आने की जरूरत है। हम क्षेत्रीय एकता दिखाने की मुहिम का समर्थन करते हैं।

Next Story