Home > राष्ट्रीय > ईद-उल-अजहा पर भारतीय मिठाई लेने से पाकिस्तान का इनकार, जानिए वजह है क्या?

ईद-उल-अजहा पर भारतीय मिठाई लेने से पाकिस्तान का इनकार, जानिए वजह है क्या?

 Sujeet Kumar Gupta |  12 Aug 2019 8:13 AM GMT  |  नई दिल्ली

ईद-उल-अजहा पर भारतीय मिठाई लेने से पाकिस्तान का इनकार, जानिए वजह है क्या?

नई दिल्ली। पूरे देश में मुस्लिम भाई-बंधु बकरीद का पर्व धूमधाम से मना रहा तो वही पाकिस्तान में भारत के प्रति रुख सही नही लग रहा है। जहां हाल ही में भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही बैखलाया है। तो भारत ने ईद के अवसर पर पाकिस्तान को बंधाई के साथ भारतीय मिठाई देना चाहा लेकिन पाकिस्तान ने इसे लेने से इनकार कर दिया है। बतादें कि भारत द्वारा इस मामले में पहलकदमी करते हुए पाकिस्तानी रेंजरों को मिठाई भेंट करने की पेशकश की गई, जिसे ठुकरा दिया गया।

भारत और पाकिस्तान के बीच वर्षों से यह परंपरा रही है कि दोनों देशों के प्रमुख त्यौहारों पर अटारी-बाघा सीमा तथा फिरोजपुर के हुसैनीवाला बॉर्डर पर भारत की तरफ से बीएसएफ अधिकारियों तथा पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा एक-दूसरे को मुबारकबाद देते हुए मिठाई दी जाती है। पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा भारतीय सैन्य अधिकारियों को जहां होली और दीपावली जैसे पर्व पर मिठाई दी जाती है, वहीं भारतीय सैन्य अधिकारी ईद एवं पाकिस्तान के आजादी दिवस पर मिठाई देते हैं।

इस परंपरा के तहत सोमवार को भारत की तरफ से ईद के मौके पर पाकिस्तान को मिठाई की पेशकश की गई थी। बाघा सीमा पर बीएसएफ के अधिकारियों द्वारा सोमवार दोपहर पाकिस्तान के रेंजरों को मिठाई देकर ईद की शुभकामनाएं देने का फैसला किया गया था। इसके उलट पाकिस्तानी रेंजरों की तरफ से तय समय से कुछ देर पहले संदेश भेजकर भारत की मिठाई लेने से इनकार कर दिया गया।

बीएसएफ के अधिकारियों ने पाकिस्तान की इस कार्रवाई के बारे में तत्काल प्रभाव से आला अधिकारियों को सूचित कर दिया है। उधर फिरोजपुर स्थित हुसैनीवाला बॉर्डर पर भी पाकिस्तान की तरफ से भारतीय मिठाई लेने से इनकार किया गया है। इससे पहले भी जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने लाहौर से अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस (14607/14608) को रद्द कर दिया है. इसके बाद भारत ने दिल्ली से अटारी के बीच चलने वाली लिंक एक्सप्रेस (14001/14002) को रविवार को रद्द कर दिया।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top