राष्ट्रीय

पतंजलि की कोरोना दवा के सरकार ने रोके विज्ञापन, रामदेव बोले- कुछ कम्युनिकेशन गैप था

Arun Mishra
23 Jun 2020 4:32 PM GMT
पतंजलि की कोरोना दवा के सरकार ने रोके विज्ञापन, रामदेव बोले- कुछ कम्युनिकेशन गैप था
x

पतंजलि की तरफ से मंगलवार को दावा किया गया कि उन्होंने कोरोना से निजात दिलाने वाली एक दवा की खोज कर ली है. वहीं आयुष मंत्रालय ने मीडिया की खबर के आधार पर इस मामले को संज्ञान में लिया है.

मंत्रालय का कहना है कि कंपनी की तरफ से जो दावा किया गया है उसके फैक्ट और साइंटिफिक स्टडी को लेकर मंत्रालय के पास कोई जानकारी नहीं पहुंची है. इस पर पंतजलि के योगगुरु रामदेव ने कहा कि हमने मंजूरी लेकर ही क्लीनिकल ट्रायल किया है.

बाबा रामदेव ने कहा कि यह सरकार आयुर्वेद को प्रोत्साहन और गौरव देने वाली है, जो क्मयूनिकेशन गैप था, वह दूर हो गया है और Randomised Placebo Controlled Clinical Trials के जितने भी स्टैंडर्ड पैरामीटर्स हैं उन सबको 100% पूरा किया गया है. इसकी सारी जानकारी हमने आयुष मंत्रालय को दे दी है.

योगगुरु रामदेव ने कहा कि इतना बड़ा काम किया गया है कि इतने सवाल तो होने ही हैं. सबका जवाब दे दिया गया है. ये जो सरकार है आयुर्वेद विरोधी सरकार नहीं है. मंजूरी मिलने के बाद ही आगे बढ़े. रजिस्ट्रेशन नंबर भी दिया गया है. हमने 100 फीसदी क्लीनिकल ट्रालय के लिए जो सरकार द्वारा निर्धारित हैं उन मापदंडों का पालन किया है. जो अप्रूलवल लेना चाहिए था उसे लिया. मुझे लगता है कि थोड़ा कम्यूनिकेशन गैप थो वो अब खत्म हो गया है. अब इसमें कोई विवाद नहीं है. आचार्य रामकृष्ण ने ट्वीट करके भी यही बात दोहराई.



रामदेव ने कहा कि हमें विज्ञापन करने की जरूरत नहीं है. इस समय लाखों लोग ये दवा मांग रहे हैं. हमारी विज्ञापन करने की कोई मंशा नहीं है. जो क्लीनिकल कंट्रोल के नतीजे है हमने उसकी घोषणा की. हमने खुद भी नीम्स के डॉक्टरों से पूछा है. सब जगह प्रकाशित हुआ. 280 मरीजों का डेटा हमारे पास है.

असल में, बाबा रामदेव ने आज कोरोना की दवाना लॉन्च की. कोरोनिल नाम से बाबा रामदेव कोरोना की दवाई लेकर आए हैं, और दावा ये कर रहे हैं कि इस दवा ने कोरोना के मरीज़ों को 7 दिन में सौ फीसदी ठीक कर दिया.

दुनिया परेशान है, एक अदृश्य वायरस ने दुनिया के 200 मुल्कों का नाक में दम करके रख दिया है, दुनिया के नामी-गिरामी दवाई कंपनियां रात और दिन कोरोना की वैक्सीन पर रिसर्च कर रही हैं, डब्ल्यूएचओ ने तो यहां तक कह दिया है कि कोरोना वैक्सीन से दुनिया अभी ढाई साल दूर है. लेकिन दुनियाभर की इन जद्दोजहद के बीच योग गुरु बाबा रामदेव ने कोरोना की दवाई लॉन्च कर दी है, और इस दवाई से बाबा रामदेव ने कोरोना के 100 फीसदी इलाज का दावा भी कर दिया है.

बाबा रामदेवा का दावा है कि दवाओं के ट्रायल के दौरान तीन दिन के अंदर 69 पर्सेंट रोगी नेगेटिव हो गए. इसके अलावा ट्रायल के दौरान सात दिन में 100 फीसदी मरीज नेगेटिव हो गए. कोरोनिल को बनाने का बाद बाबा ये भी कहते हैं कि लोग इस बात से जलेंगे कि किसी संन्यासी ने कोरोना की दवा बना ली है.

Next Story