राष्ट्रीय

अपने काम में लोगों का नहीं लग रहा है मन, बदलना चाहते हैं नौकरी, जानिए क्या कहती है Linkedin की ये रिपोर्ट

Satyapal Singh Kaushik
18 Jan 2023 9:00 PM IST
अपने काम में लोगों का नहीं लग रहा है मन, बदलना चाहते हैं नौकरी, जानिए क्या कहती है Linkedin की ये रिपोर्ट
x
Linkedin की इस रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं

Linkedin के अनुसार 18 से 24 वर्ष के करीब 88% लोग ऐसे हैं जो अपनी नौकरी नए साल पर बदलना चाहते हैं. Linkedin ने 2023 के लिए अपनी एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें ये बात सामने आई है कि हर 5 में से 4 लोग अपनी नौकरी से खुश नहीं है और नए साल पर नौकरी बदलना चाहते हैं।रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि 2021 की तुलना में पिछले महीने यानी दिसंबर 2022 में भारत में हायरिंग लेवल में 23% की कमी आई है।

रिसर्च में ये बात आई सामने

30 नवंबर 2022 और 2 दिसंबर 2022 के बीच 18 साल या उससे अधिक उम्र के 2 हजार से ज्यादा कर्मचारियों पर रिसर्च के जरिए इस बात का खुलासा हुआ कि करीब 88 फीसदी युवा जिनकी उम्र 18 से 24 साल के बीच है वो अपनी नौकरी बदलना चाहते हैं. जबकि 45 से 54 आयु के बीच के 64 फीसदी लोग ऐसे हैं जो नौकरी स्विच करना चाहते हैं. यानी बड़ों के मुकाबले युवा इस साल अपनी नौकरी बदलने पर ज्यादा विचार कर रहे हैं.

कम तनख्वाह बना है कारण नौकरी बदलने का

सर्वे में शामिल करीब तीन चौथाई कर्मचारियों ने ये कहा कि अगर उन्हें नौकरी छोड़नी पड़ी तो वे नई नौकरी के लिए ज्यादा कॉन्फिडेंस के साथ अप्लाई करेंगे. दरअसल, बढ़ते खर्च और कम तनख्वाह की वजह से कर्मचारी नई नौकरी की तलाश करने पर मजबूर हैं. सर्वे में भी करीब 35% लोग ऐसे हैं जो ज्यादा पैसा तलाश रहे हैं. वहीं 33% लोग ऐसे हैं जो ऐसी कंपनी में काम करना चाहते हैं जहां उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बना रहे. करीब 32% लोगों ने कहा कि उन्हें उनकी क्षमताओं पर भरोसा है और वे सोचते हैं कि उन्हें बेहतर नौकरी मिल सकती है.

Linkedin शुरू कर रहा वर्कशॉप की तैयारी

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को सपोर्ट करने के लिए लिंक्डइन 30 जनवरी से 3 फरवरी तक एक वर्कशॉप का आयोजन करेगा. इसमें अलग-अलग इंडस्ट्री के नामी लोग करियर संबंधित टिप्स लोगों को देंगे. लिंक्डइन जल्द यूजर्स के लिए मुफ्त लर्निंग कोर्स भी शुरू करने जा रहा है.

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story