राष्ट्रीय

क्रूड ऑयल में भारी गिरावट के बाद पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 9 रुपये होंगे सस्ते, जानिए पूरी खबर

Shiv Kumar Mishra
1 Sep 2022 8:57 AM GMT
क्रूड ऑयल में भारी गिरावट के बाद पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 9 रुपये होंगे सस्ते, जानिए पूरी खबर
x

पेट्रोल डीजल के रेट में बढ़ोतरी की खबरें आपको हर रोज पढ़ने को मिलती है, लेकिन आज हम आपको एक बड़ी खुशखबरी की खबर सुनाने वाले है. दरअसल यह खुशखबरी पेट्रोल डीजल के रेट में आने वाले गिरावटों के बारे में हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल में औसतन 10 रुपया और डीजल में औसतन 9 रुपया की गिरावट देखने को मिलने वाला है. आखिर पेट्रोल और डीजल में इतनी भारी गिरावट कैसे होगी और कब तक होगी, यह जानकारी आपको आगे मिलेगी।

अमेरिका, चीन समेत तमाम दुनिया भर के देशों में सख्त मौद्रिक के वजह से कच्चे तेल में भारी गिरावट देखने को मिल रहा है. आपको बता दें कि बीते बुधवार को क्रूड आयल कि कीमतों में $4 डॉलर प्रति बैरल गिरावट देखने को मिली है. जिसके बाद से यह आशंका तेज होने लगी कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिलेगी. सिर्फ इसी महीने में 10 परसेंट से ज्यादा गिरावट क्रूड आयल की कीमतों में देखी जा चुकी है और इसके वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट की आशंकाए लगातार बढ़ते ही जा रही है. रिपोर्ट की माने तो पूरी दुनिया में इस समय क्रूड ऑयल की खपत घट गई है यानी उम्मीद के मुताबिक खपत नहीं हो रही है और यही मुख्य कारण है कि क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार कमी देखने को मिल रही है.

पूरी दुनिया मेंक्रूड ऑयल की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है ऐसे में इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड आयल सस्ता हो रहा है और इसको देखकर उम्मीद लगाई जा रही है कि पेट्रोल और डीजल में भारी गिरावट होगी. वही बात करें भारत की तो भारत में काफी लंबे समय से पेट्रोल और डीजल के रेट लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं ऐसे में भारत में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आने वाले समय में भारत में पेट्रोल में 10 रुपया तो वहीं डीजल में 9 रुपया प्रति लीटर कम होगी.

इतना ही नहीं इस साल भारतीय राजनीति में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर काफी ज्यादा रोष देखने को मिल रहा है ऐसे में यह उम्मीद ज्यादा दिख रही है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत, राजनीतिक दबाव के वजह से बहुत जल्दी कम करने की कोशिश की जाएगी और ऊपर से अब तो क्रूड आयल में भी गिरावट देखने को मिल रहा है इसके वजह से यह उम्मीद तेज हो गई है कि भारत में जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट होने वाली है.

आपको बता दें कि बैसे भी अभी दो राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है. जिसको लेकर केंद्र सरकार फिलहाल डीजल पेट्रोल के मूल्यों में गिरावट करके जनता की नाराजगी दूर करने का प्रयास करेगी. क्योंकि चुनाव गुजरात राज्य में जिसे जीतना बीजेपी के लिए बहुत जरूरी है.

Next Story