Home > राष्ट्रीय > बालाकोट एयरस्ट्राइक करने वाले पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल, जानिए कौन-कौन है शामिल

बालाकोट एयरस्ट्राइक करने वाले पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल, जानिए कौन-कौन है शामिल

वही बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान के दुस्‍साहस का मुंहतोड़ जवाब देने और अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वीर जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा

 Sujeet Kumar Gupta |  14 Aug 2019 7:22 AM GMT  |  नई दिल्ली

बालाकोट एयरस्ट्राइक करने वाले पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल, जानिए कौन-कौन है शामिल

नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद भारतीय जाबांजों ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के कैंप को तबाह करने वाले वायुसेना के पायलटों को सम्मानित किया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्कवार्डन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया जाएगा। वायुसेना के इन सभी पायलटों ने 26 फरवरी के दिन बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी ठिकाने पर बम गिराए थे। ये सभी अधिकारी मिराज 2000 विमान उड़ा रहे थे। इन सभी पायलटों को गुरुवार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

वही बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान के दुस्‍साहस का मुंहतोड़ जवाब देने और अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वीर जांबाज भारतीय वायु सेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा. गुरुवार को स्‍वतंत्रता दिवस पर उन्‍हें वीर चक्र दिया जाएगा. इसके अलावा भारतीय वायुसेना के स्‍क्‍वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को बालाकोट में 27 फरवरी को हवाई संघर्ष के दौरान एक लड़ाकू नियंत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए युद्ध सेवा मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा.

27 फरवरी को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्‍तान के F-16 का उस वक्‍त पीछा किया था, जब वह भारतीय सीमा में घुस आया था. 90 सेकंड की डॉग फाइट (Dog Fight) के बाद अंतत: अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्‍तान के F-16 को उड़ा दिया. भारतीय उपमहाद्वीप के आसमान में इस डॉग फाइट को न सिर्फ एक अनोखा कारनामा के रूप में देखा जा रहा है, बल्कि इसे भारतीय वायुसेना के पायलट के कौशल का शानदार नमूना भी करार दिया जा रहा है. अभिनंदन वर्तमान ने अमेरिका निर्मित F-16 फाइटर जेट को रूस निर्मित मिग -21 से उड़ाया. वायुसेना के जानकार इसे बड़ी कामयाबी मान रहे हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top