Top
Home > राष्ट्रीय > ट्रंप ने फोन पर पीएम मोदी से की बातचीत, कहा- दोनों देश पूरी ताकत से करेंगे कोरोना का सामना

ट्रंप ने फोन पर पीएम मोदी से की बातचीत, कहा- 'दोनों देश पूरी ताकत से करेंगे कोरोना का सामना'

दोनों नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया।

 Arun Mishra |  4 April 2020 3:45 PM GMT  |  दिल्ली

ट्रंप ने फोन पर पीएम मोदी से की बातचीत, कहा-

कोरोना के खिलाफ 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच पूरा देश महामारी से इस वक्त डटकर सामना कर रहा है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ने कोविड-19 पर शनिवार को गहन चर्चा की। दोनों नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया।

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फोन पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा, ''हमारी चर्चा काफी अच्छी रही और हमने कोविड-19 से निपटने में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने पर सहमति व्यक्त की।

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 2,78,458 मामले सामने आये हैं और 7,100 से अधिक मौतें हुई हैं।वहीं, भारत में 3,000 से अधिक मामले दर्ज किये गये हैं और 68 लोगों की मौतें हुई हैं।



भारत में कोरोना के मामले 3 हजार के पार

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 3 हजार के पार हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार को कोरोना के नए मामले में पिछले 24 घंटे के दौरान अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। चौबीस घंटे के दौरान 525 नए मामले आए हैं। इसके बाद कोरोना के अब तक कुल मामले भारत में बढ़कर 3,072 हो गए हैं। इनमें से 2,784 एक्टिव केस, 235 डिस्चार्ज और 75 मौत शामिल हैं।

कोरोना से दुनियाभर में 60 हजार की मौत

कोरोना से दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। इस महामारी के चलते दुनियाभर में 60 हजार लोगों की शनिवार की शाम तक मौत हो चुकी है। उधर, स्पेन ने कोरोना के चलते स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए 25 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज शनिवार (4 अप्रैल) को यह जानकारी दी। वहीं, इस वायरस की वजह से देश में अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों में लगातार दूसरे दिन कमी आई। हालांकि मौतों का आंकड़ा 809 रहा। यह जानकारी सरकार द्वारा शनिवार (4 अप्रैल) को जारी आधिकारिक आंकड़ों में दी गई।

इसके मुताबिक स्पेन में गुरुवार (2 अप्रैल) को सबसे अधिक 950 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हुई थी। स्पेन में अब तक 11,744 लोगों की मौत हुई है जो इटली के बाद सबसे अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में संक्रमण के नए मामलों में भी कमी आई है और 7,026 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1,24,736 हो गई है। उधर, अमेरिका में शुक्रवार को अमिका में सबसे अधिक 1480 लोगों की मौत हुई।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it