राष्ट्रीय

पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का बड़ा अपडेट: सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे 2000 रुपये

Shiv Kumar Mishra
9 April 2023 4:02 AM GMT
पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का बड़ा अपडेट: सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे 2000 रुपये
x
PM Kisan 14th Installment Big Update

PM Kisan 14th Installment Big Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए यहां एक महत्वपूर्ण सूचना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार जल्द ही पात्र किसानों को 14वीं किस्त जारी कर सकती है। हालांकि, इस बार केवल उन किसानों को पैसा मिलेगा जो मानदंडों और आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की किस्त हर चार महीने के बाद डीबीटी के जरिए सीधे किसानों के बैंक खातों में डाली जाती है। पीएम किसान की 13वीं किस्त 27 फरवरी 2023 को जारी की गई थी. इसके चलते 14वीं किस्त मई से जून के बीच जारी हो सकी. हालांकि सरकार ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

लेकिन इससे पहले किसानों को सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी ताकि उनके खातों में समय पर पैसा जमा किया जा सके।

इन किसानों को 14वीं किस्त मिलेगी

पीएम किसान योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों की पहचान करने के लिए सत्यापन प्रक्रिया या ई-केवाईसी को आवश्यक बनाया गया है। केवल वे किसान जिनकी ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, लैंड सीडिंग और अन्य विवरण अपडेट किए गए हैं, वे अगली किस्त के लिए पात्र होंगे।

इसके अलावा, लाभार्थी के पास अपना नाम, आधार कार्ड, बैंक विवरण और अन्य दस्तावेज ठीक होने चाहिए। यदि किसी जानकारी को अपडेट करने की आवश्यकता है, तो कृपया pmkisan.gov.in पर जाएं।

कब आएगी 14वीं किस्त?

किसानों के खाते में योजना के पैसे साल में तीन बार यानी 4-4 महीने के अंतराल में भेजे जाते हैं. 13वीं किस्त फरवरी में किसानों को मिली थी ऐसे में ये माना जा रहा है कि जून-जुलाई में अगली किस्त किसानों के खाते में आ जाएगी. अभी जिनको 13वीं किस्त के पैसे नहीं मिले उनके खाते में कोई गड़बड़ी है. ऐसे में उन्हें पहले वो सुधार करा लेना चाहिए नहीं वो आगे भी योजना के लाभ से वंचित रह जाएंगे.

E-kyc अनिवार्य

पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को लाभ लेने के लिए E-kyc अनिवार्य रूप से कराना है. अगर योजना में रजिस्ट्रेशन के समय कोई जानकारी गलत हो गई है तो उसका भी सुधार जल्द करा लेना चाहिए. ऐसा कराने के साथ ही उन्हें योजना का लाभ मिलने लगेगा. ये बात ध्यान रहे की बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हो. ऐसा नहीं हुआ तो भी लाभ से वंचित हो सकते हैं.

Next Story