राष्ट्रीय

PM-Kisan Scheme: इस वजह से 60 लाख किसानों को नहीं मिले 6000 रुपये, अब इस तरीके से मिलेंगे

Shiv Kumar Mishra
7 May 2020 2:13 AM GMT
PM-Kisan Scheme: इस वजह से 60 लाख किसानों को नहीं मिले 6000 रुपये, अब इस तरीके से मिलेंगे
x
देश के करीब 60 लाख किसान सिर्फ एक कागज की कमी से 6000 रुपये सालाना मदद देने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम से वंचित है.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme 2020) में 1 दिसंबर 2019 से आधार है जरूरी, बिना इसके आपके बैंक खाते में नहीं आएगी 6000 रुपये की मदद नई दिल्ली. देश के करीब 60 लाख किसान सिर्फ एक कागज की कमी से 6000 रुपये सालाना मदद देने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) से वंचित है. हम बात कर रहे हैं आधार कार्ड (Aadhaar Card) की. पीएम किसान स्कीम के अपने आवेदन में सिर्फ इसका नंबर ठीक से न लिखने या इसकी कॉपी न लगाने की वजह से इतनी बड़ी संख्या में किसान इसका फायदा उठाने से चूक गए हैं.

1200 करोड़ रुपये किसानों के खातों में नहीं पहुंचे-अगर यह गड़बड़ी नहीं होती तो लॉकडाउन के वक्त देश के किसानों (Farmers) को 1200 करोड़ रुपये की और मदद मिली होती. मीडिया से बातचीत में स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल ने आधार कार्ड नंबर की वजह से 60 लाख किसानों के लाभ से छूटने की तस्दीक की है.

पीएम-किसान स्कीम (PM-KISAN) को अप्लाई करते समय आधार नंबर न होने या गलत दर्ज होने पर इसका लाभ नहीं मिलता. अग्रवाल ने बताया कि सरकार ने जिला स्तर पर सुधारने का अभियान चलाने को कहा है. यह काम तेजी से चल रहा है.

ऐसे कर सकते हैं गलती में सुधार-किसान खुद भी 'फार्मर्स कॉर्नर' पर जाकर सुधार कर सकते हैं. कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर भी इसका सुधार करवा सकते हैं. लेकिन अब बिना आधार के सालाना खेती-किसानी के लिए 6000 रुपये की मदद नहीं मिल पाएगी. 30 नवंबर तक इसके लिए छूट दी गई थी.

लेकिन 1 दिसंबर से आधार अनिवार्य (Aadhaar Mandatory) कर दिया गया है. खुद कैसे करें सुधार केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि फंड का ट्रांसफर पात्र लाभार्थियों को तब किया जाता है, जब उनका सही और प्रमाणित डेटा राज्य सरकारें केंद्र को भेज दें.

पीएम किसान पोर्टल पर एक एक्सलूसिव 'फार्मर्स कॉर्नर' दिया गया है. इस पर किसान अपने नाम में आधार कार्ड पर मौजूद नाम के मुताबिक बदलाव भी कर सकते हैं. दोनों के मैच न करने की सूरत में भी पैसा नहीं मिलता.

क्या करें -किसान भाई योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर (farmer corner) खोलें. यहां पर आपको आधार नंबर सुधारने के लिए एडिट आधार फेलियर रिकार्ड (edit adhar failure record ) दिखेगा. इस पर क्लिक करें.

यहीं पर आप खुद आधार नंबर डाल सकते हैं. किसानों की मांग किसान शक्ति संघ के अध्यक्ष पुष्पेंद्र सिंह का कहना है कि जिनके आधार नंबर ठीक नहीं हैं उनकी जांच कराओ, जो पास मिले उसे योजना की शुरुआत यानी दिसंबर 2018 से ही किश्त का लाभ मिले. तभी इसमें तेजी आएगी. किसान भाई भी ध्यान रखें. आधार जरूर दें.

Next Story