राष्ट्रीय

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 14 वीं किस्त में इनको मिलेंगे 4000 रुपये, देखिए क्या आपका नाम लिस्ट में है

Shiv Kumar Mishra
30 April 2023 6:05 AM GMT
PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 14 वीं किस्त में इनको मिलेंगे 4000 रुपये, देखिए क्या आपका नाम लिस्ट में है
x
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14th Installment

नई दिल्ली : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में सरकार द्वारा एक तय राशि जमा की जाती है. यह राशि किसानों के जीवन स्तर को बढ़ाने में मदद करती है. इस योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में हर वर्ष 6000 रुपये डाले जाते हैं. यह 6000 रुपये तीन मासिक किस्तों के आधार पर किसानों के खाते में भेजे जाते हैं. अब इस योजना की 14 वीं किस्त अन्नदाताओं के खाते में भेजी जाने वाली है.

इस बार की किस्त 4000 रुपये

इस बार कुछ किसानों के खाते में 4000 रुपये किस्त के रूप में भेजे जाएंगे. ये वो किसान हैं, जिन्हें सरकार की ओर से पिछली किस्त नहीं मिल पाई थी. इन किसानों को किस्त न मिल पाने का कारण था कि इन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केवाईसी नहीं कराया था. इस कारण इनके बैंक अकाउंट में हर चार माह के अंतराल के बाद आने वाली किस्त को रोक दिया गया था. लेकिन अब केवाईसी कराने के बाद इस बार की किस्त के साथ में पिछली किस्त को भी जारी कर दिया जाएगा.

चार महीने बाद 2000 रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत लगभल हर चार महीने बाद 2000 रुपये इस योजना से जुड़े किसानों के खाते में डाले जाते हैं. साल 2019 से अब तक 13 किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में डाली जा चुकी हैं और अब 14 वीं किस्त भेजने की पूरी तैयारी सरकार की ओर से की जा चुकी है.

केवाईसी कराना जरूरी है

भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार अगर अभी तक जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केवाईसी नहीं कराई है, तो वे अवश्य ही करवा लें, अन्यथा उनके बैंक खाते में इस योजना की 14 वीं किस्त नहीं आ पाएगी. जिन किसानों को इस बार की किस्त मिलने वाली है, वे अपना नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

साभार ABP

Next Story