Top
Home > राष्ट्रीय > मन की बात: PM ने सर्जिकल स्ट्राइक का किया जिक्र, देश की शांति नष्ट करने वालों को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

मन की बात: PM ने सर्जिकल स्ट्राइक का किया जिक्र, देश की शांति नष्ट करने वालों को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से अपने विचार साझा किए?

 Special Coverage News |  30 Sep 2018 6:52 AM GMT  |  दिल्ली

मन की बात: PM ने सर्जिकल स्ट्राइक का किया जिक्र, देश की शांति नष्ट करने वालों को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब
x

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से अपने विचार साझा किए। मोदी के 'मन की बात' का ये एपीसोड था। इस दौरान पीएम मोदी ने सेना द्वारा दो साल पहले किए सर्जिकल स्ट्राइक पर सेना के जवानों की तारीफ भी की। मोदी ने कहा, हमारे जवानों पर हमें गर्व है। उन्होंने कहा, अब ये तय हो चुका है भी है कि जो हमारे राष्ट्र में शांति के माहौल को नष्ट करने की कोशिश करेंगे, हमारे सैनिक उन सबको मुंहतोड़ जवाब देंगे। हम शांति में विश्वास करते हैं, और इसे बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध हैं लेकिन सम्मान से समझौता करके राष्ट्र की सम्प्रभुता की कीमत पर कतई नहीं।


पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक हर साल 2 अक्टूबर को पूरे देश में कार्यक्रम होंगे। महात्मा गांधी के विचारों ने पूरी दुनिया को प्रेरित किया। महात्मा गांधी ने देश को एक मूल मंत्र दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि जब भी तुम्हें संदेह हो या तुम्हारा अहम तुम पर हावी होने लगे तो जो सबसे गरीब इंसान तुमने देखा हो, उसके बारे में विचार करो और सोचो की क्या तुम्हारे उस कदम से उस इंसान को क्या कुछ मिलेगा? तब तुम देखोगे कि तुम्हारा अहम कम हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश में कुछ भी खरीदें तो अपने देशवासियों के बारे में जरूर सोचें।

मोदी ने कहा, गांधी जी के इस जंतर को याद करते हुए आने वाले दिनों में हम जब भी कुछ खरीद करें, तब हम जरूर देखें कि हमारी हर खरीदी में किसी-न-किसी देशवासी का भला होना चाहिए। विशेष अवसरों पर खादी और हैंडलूम के उत्पाद खरीदने के बारे में सोचें, इससे अनेक बुनकरों को मदद मिलेगी।

मोदी ने महात्मा गांधी के साथ-साथ पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री को भी याद किया। उन्होंने कहा कि उनकी विशेषता थी कि वह बाहर से काफी विनम्र दिखते थे लेकिन भीतर से चट्टान की तरह दृढ़ थे। पीएम ने कहा कि जय जवान जय किसान का उनका नारा उनके इसी विराट व्यक्तित्व की पहचान है। मोदी ने कहा कि देश 31 अक्टूबर सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती का आयोजन करता है। इस दौरान कुछ वर्षों से रन फॉर यूनिटी का आयोजन होता है। पीएम मोदी ने अपील की कि इस वर्ष में भी अपने प्रयत्न से एकता के लिए दौड़ का आयोजन करें। पीएम ने लोगों को विजयदशमी, नवरात्रि और दशहरा जैसे आने वाले त्योहारों की शुभकामनाएं भी दीं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it