राष्ट्रीय

PM मोदी ने लॉन्च किया आत्मनिर्भर यूपी अभियान, 1.25 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार

Arun Mishra
26 Jun 2020 6:08 AM GMT
PM मोदी ने लॉन्च किया आत्मनिर्भर यूपी अभियान, 1.25 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार
x
श्रमिकों को 125 दिनों के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा, इसके लिए सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपये का इंतजाम किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत की. ये अभियान रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देने और औद्योगिक संगठनों के साथ साझेदारी करने पर केंद्रित है. एक बयान के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र और राज्य सरकार के कार्यक्रमों को आपस में जोड़ने के लिए 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की परिकल्पना की है, जिसमें उद्योगों और अन्य संगठनों के साथ भी साझेदारी की जाएगी.

इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश के छह जिलों के ग्रामीणों से भी बात की. राज्य के सभी जिलों के गांव सहज सेवा केंद्रों और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए.



बता दें कि पीएम मोदी ने 20 जून के बिहार से गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत 6 राज्यों के 116 जिलों के प्रवासी श्रमिकों को काम दिया जाएगा. श्रमिकों को 125 दिनों के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा, जिसे मिशन मोड में चलाया जाएगा. इसके लिए सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपये का इंतजाम किया है.

योजना का लाभ लेने के लिए ये होंगे जरूरी कागज और शर्ते:-

>> इस योजना का लाभ लेने वाला नागरिक उसी राज्य का होना चाहिए जहां योजना क्रियान्वित है.

>> व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है.

>> काम पाने वाले नागरिक को अपना निवास प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा.

>> इस योजना के तहत सिर्फ 18 साल से अधिक लोगों को ही काम दिया जाएगा.

>> कामगारों को उनके स्किल के अनुसार दिया जाएगा काम.

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक बयान में कहा गया है, ' कोविड-19 महामारी का श्रमबल, खासकर प्रवासी मजदूरों पर प्रतिकूल असर पड़ा है. ऐसे में ये अभियान पूरी तरह रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय उद्यम को बढ़ावा देने और औद्योगिक संगठनों, अन्य संगठनों के साथ साझेदारी करने पर केंद्रित है.'

लगभग 30 लाख प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश में अपने घरों को लौटे

आधिकारिक बयान में कहा गया कि लगभग 30 लाख प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश में अपने घरों को लौटे हैं. राज्य के 31 जिलों में ही 25 हजार से अधिक प्रवासी मजदूर लौटे हैं.


Next Story