राष्ट्रीय

कोरोना पर पीएम की बैठक : केजरीवाल ने PM से मांगे 1000 ICU बेड्स, उद्धव बोले- कोरोना वैक्सीन पर टास्क फोर्स तैयार

Arun Mishra
24 Nov 2020 7:47 AM GMT
कोरोना पर पीएम की बैठक : केजरीवाल ने PM से मांगे 1000 ICU बेड्स, उद्धव बोले- कोरोना वैक्सीन पर टास्क फोर्स तैयार
x
इनमें दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान शामिल है. बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं.

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस (Coronavirus Cases in India) के संक्रमितों का आंकड़ा 91 लाख के पार हो गया है. कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र और दिल्ली में सबसे बुरा हाल है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं. इनमें दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान शामिल है. बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं. इसके बाद पीएम दोपहर 12 बजे से बाकी बचे राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ चर्चा करेंगे. ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही है.

LIVE UPDATES -

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर बनाए टास्क फोर्स की जानकारी दी. उद्धव ठाकरे ने कहा कि टास्क फोर्स तैयार है, जो राज्य में कोविड वैक्सीन के वितरण पर काम कर रही है. इसके अलावा वो सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला के संपर्क में भी बने हुए हैं.

- पश्चिम बंगाल की सीएम बनर्जी ने बैठक में कहा कि बंगाल में कोरोना मरीजों का इलाज ठीक चल रहा है. उन्होंने पीएम से GST का बकाया पैसा राज्यों को जारी करने की मांग की.

- मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यूरोप और अमेरिका में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में भी रोजाना आ रहे केस में इजाफा हुआ है. लिहाजा हमें भी नियमों को लेकर सावधानी बरतनी है. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का हमेशा ध्यान रखना है. अमित शाह के बाद स्वास्थ्य सचिव ने आगामी दिनों की जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र और राजस्थान को विशेष सावधानी बरतनी पड़ेगी.

- सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर की वजह प्रदूषण है. उन्होंने पीएम मोदी से पराली जलाने के मामले में दखल देने की मांग की. इसके साथ ही केजरीवाल पीएम मोदी को बताया कि दिल्ली में नये आईसीयू बेड के लिये तत्काल 1,200 बाईपैप मशीनें खरीदने के निर्देश दिए गए हैं. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) से 1,200 बाईपैप मशीनें तुरंत खरीदी जाएंगी.

Next Story