Top
Home > राष्ट्रीय > पीएम मोदी 1 सितंबर को लॉन्च करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

पीएम मोदी 1 सितंबर को लॉन्च करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

 Special Coverage News |  22 Aug 2018 11:49 AM GMT  |  दिल्ली

पीएम मोदी का लोकसभा चुनाव 2019 जीतने का मंत्र
x
पीएम मोदी का लोकसभा चुनाव 2019 जीतने का मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की लॉन्चिंग करने जा रहे हैं । पहले यह लॉन्च 21 अगस्त को होना था लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद सात दिन के राष्ट्रीय शोक के चलते इसे टाल दिया गया था ।


आइपीपीबी के तहत देश के 1.55 लाख डाकघरों को ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं देने के लिए तैयार किया जाएगा। हर जिले में आइपीपीबी की कम से कम एक शाखा होगी। सरकार की देशभर में आईपीपीबी की 650 शाखाएं लॉन्च करने की योजना है।


डाकघरों में 3,250 एक्सेस पॉइंट होंगे और साथ ही 11,000 डाकिये होंगे। ये ग्रामीण और शहरी इलाकों दोनों में घर के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। IPPB को 17 करोड़ डाक बचत बैंक खाते को अपने खाते से जोड़ने की अनुमति है। इसके जरिए ग्राहकों की सुविधा बढ़ जाएगी और वो कोर बैंकिंग से जुड़ जाएंगे। ग्रामीण इलाकों में तकरीबन 1.30 लाख डाकघरों के जरिये आइपीपीबी की सेवाएं पहुंचेंगी। अभी ग्रामीण इलाकों में केवल 49 हजार बैंक शाखाएं हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it