राष्ट्रीय

PM Modi Birthday : पीएम नरेंद्र मोदी के पास क्या-क्या है? ना कोई कार और ना ही आलीशन घर, बस इतना कैश

Arun Mishra
17 Sep 2022 5:38 AM GMT
PM Modi Birthday : पीएम नरेंद्र मोदी के पास क्या-क्या है? ना कोई कार और ना ही आलीशन घर, बस इतना कैश
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है. पीएम मोदी 72 साल के हो गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है. पीएम मोदी 72 साल के हो गए हैं. अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि पीएम मोदी के पास क्या-क्या है? कहां-कहां उनका घर है, कुल कितनी संपत्ति है, वो कहां निवेश करते हैं. पिछले दिनों प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO Office) ने इस बारे में पूरी दी है.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कुल 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. यह जानकारी पीएमओ कार्यालय (PMO Office) की ओर से साझा की गई है. इसके मुताबिक, मोदी की दी संपत्ति में एक साल के भीतर 26 लाख रुपये का इजाफा हुआ है. दान दे दी गांधीनगर की जमीन पीएमओ के अनुसार, 2.23 करोड़ रुपये में से अधिकांश बैंक खातों (Bank Accounts) में जमा राशि है. पीएम मोदी की संपत्ति से जुड़ी ताजा जानकारी में सामने आया है कि उनके पास कोई भी अचल संपत्ति (Immovable Assets) नहीं है. दरअसल, उन्होंने गांधीनगर में अपने हिस्से की जमीन दान में दे दी थी.

बॉन्ड या शेयरों में कोई निवेश नहीं

पीटीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसी भी बॉन्ड (Bond), शेयर (Stocks) या फिर म्यूचुअल फंड (MF) में कोई निवेश नहीं किया है. उनके पास खुद का कोई वाहन है. हालांकि, उनके पास 1.73 लाख रुपये कीमत की चार सोने की अंगूठी (Gold Rings) जरूर हैं. 31 मार्च 2022 तक घोषित संपत्ति की जानकारी पीएमओ की वेबसाइट पर साझा की गई है.

26 लाख बढ़कर इतनी हुई दौलत

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO ) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी को देखें तो 31 मार्च 2022 की स्थिति के अनुसार पीएम मोदी के पास कुल 2,23,82,504 की कुल संपत्ति है. पिछले साल के मुकाबले उनकी संपत्ति में कुल 26.13 लाख रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

2002 में खरीदी थी आवासीय जमीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने अक्टूबर, 2002 में एक आवासीय जमीन खरीदी थी. इसमें वे तीसरे हिस्सेदार थे. ताजा जानकारी के मुताबिक, अचल संपत्ति सर्वे संख्या 401/ए पर उनके हिस्से का कोई मालिकाना हक नहीं है, क्योंकि उन्होंने अपने हिस्से की जमीन दान कर दी थी.

सिर्फ 35,250 रुपये की cash

31 मार्च 2022 की स्थिति के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के पास कुल नकदी तो देखें, यह महज 35,250 रुपये है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपये के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) हैं. जबकि, उनकी 1,89,305 रुपये की जीवन बीमा की पॉलिसी (Life Insurance Policy) है.

साभार : आज तक

Next Story