राष्ट्रीय

VIDEO : लोंगेवाला में टैंक पर सवार हुए पीएम मोदी, बोले- हमारे जवानों की हुंकार दुश्मन के पैरों में कंपकंपी पैदा कर देती है

Arun Mishra
14 Nov 2020 10:58 AM GMT
VIDEO : लोंगेवाला में टैंक पर सवार हुए पीएम मोदी, बोले- हमारे जवानों की हुंकार दुश्मन के पैरों में कंपकंपी पैदा कर देती है
x
पीएम मोदी ने सैनिकों से कहा कि आपकी ये हुंकार दुश्मन के पैरों में कंपकंपी पैदा कर देती है, माथे से पसीने छुड़ा देती है।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दीपावली इस साल भी सैनिकों के बीच मन रही है। जैसलमेर के लोंगेवाला पोस्‍ट जाकर उन्‍होंने जवानों के बीच वक्‍त बिताया। इस दौरान उन्‍होंने टैंक की सवारी की और जवानों मे मिठाइयां भी बांटी। पहले पोस्‍ट और फिर जैसलमेर एयरबेस पर मोदी ने देश के बहादुर जवानों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने सैनिकों से कहा कि 'आपका यही जोश, यही जुनून देश को आश्वस्त करता है। आपकी ये हुंकार दुश्मन के पैरों में कंपकंपी पैदा कर देती है, माथे से पसीने छुड़ा देती है।' प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं कई बार यहां (एयरबेस) आया लेकिन शेड्यूल इतना बिजी रहा है कि सैनिकों के साथ वक्‍त बिताने का समय नहीं मिला।

पीएम मोदी ने सैनिकों से कहा, "दीपावली के दिन दरवाजे या गेट के सामने शुभ-लाभ या रिद्धि-सिद्धि आदि रंगोली की परंपरा है। इसके पीछे यही सोच होती है कि दीपावली पर स्मृद्धि आए। वैसे ही राष्ट्र की सीमाएं एक प्रकार से देश का द्वार होती हैं। ऐसे में राष्ट्र की स्मृद्धि, शुभ-लाभ और रिद्धि-सिद्धि आपसे है और आपके पराक्रम से है। इसलिए ही आज देश के हर घर में आप सभी का गौरव गान करते हुए आपके लिए दीया जलाकर लोग अपनी भावनाएं प्रकट कर रहे हैं।"

इससे पहले, लोंगेवाला पोस्‍ट पर मोदी ने कहा कि अगर भारत को आजमाया गया तो ''प्रचंड जवाब'' मिलेगा। चीन पर स्पष्ट रूप से निशाना साधते हुए मोदी ने किसी का नाम लिये बगैर कहा कि आज पूरा विश्व ''विस्तारवादी'' ताकतों से परेशान हैं। विस्तारवाद, एक तरह से ''मानसिक विकृति'' है और 18वीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है। उन्होंने कहा, ''भारत दूसरों को समझने और उनके साथ आपसी समझ बनाने की नीति में विश्वास करता है लेकिन अगर उसे आजमाने की कोशिश की जाती है, तो इसका प्रचंड जवाब दिया जायेगा।'' उनका यह संदेश लद्दाख सीमा पर चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच आया है।



Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story