राष्ट्रीय

Coronavirus से लड़ने वाले लीडर्स में पीएम नरेंद्र मोदी नंबर वन, अमेरिकी एजेंसी ने जारी की रेटिंग

Arun Mishra
22 April 2020 3:19 AM GMT
Coronavirus से लड़ने वाले लीडर्स में पीएम नरेंद्र मोदी नंबर वन, अमेरिकी एजेंसी ने जारी की रेटिंग
x
सर्वे में 10 देशों के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्रियों को पछाड़कर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नंबर 1 स्‍थान हासिल किया है.

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया भर के लोगों के लिए आंखों के तारे बने हुए हैं. पीएम मोदी (PM Modi) ने जिस तरह भारी-भरकम जनसंख्‍या वाले देश भारत में कोरोना वायरस की घेराबंदी की है और उसके विस्‍तार को एक दायरे में समेट दिया है, उससे दुनिया न केवल हैरान-परेशान है बल्‍कि उनकी रणनीति की कायल भी हो गई है. दुनिया भर में पीएम मोदी की प्रशंसा हो रही है. साथ ही कई देशों के बड़े नेताओं ने पीएम मोदी को फोन कर कोरोना वायरस से लड़ने के उपायों के बारे में जानकारी हासिल की है. अब अमेरिकी डाटा रिसर्चर कंपनी मॉर्निंग कंसल्ट ने किस देश के राष्ट्राध्यक्ष अपने यहां कितने कारगर तरीकों से कोरोना से निपट रहे हैं, इस पर एक सर्वे किया है. सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तुलना दुनिया के 10 बड़े देशों के नेताओं से की गई है.

सर्वे में 10 देशों के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्रियों को पछाड़कर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नंबर 1 स्‍थान हासिल किया है. यह सर्वे 1 जनवरी 2020 से लेकर 14 अप्रैल 2020 के बीच में अमेरिका और अमेरिका से बाहर किया गया है.

खास बात यह है कि लिस्‍ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 8वां स्‍थान हासिल हुआ है तो जापान के पीएम शिंजो आबे 10वें पायदान पर हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को इसमें शामिल नहीं किया गया है. खुद कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को तीसरा स्‍थान हासिल हुआ है.

किसको कितनी रेटिंग?

नरेंद्र मोदी +68

लोपेज ओब्रोडोर +36

बोरिस जॉनसन +35

स्कॉट मॉरिसन +26

जस्टिन ट्रूडो +21

एंजेला मर्केल +16

जेयर बोल्सोनारो +8

डॉनाल्ड ट्रंप -3

इमैनुएल मैक्रों -21

शिंजो आबे -33

लिस्‍ट में कौन-कौन

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मैक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्राडोर

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे


Next Story