राष्ट्रीय

PM मोदी ने तस्वीरों से बयां की 'नेताजी' के साथ यादें…'आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के प्रमुख सैनिक थे मुलायम सिंह'

Arun Mishra
10 Oct 2022 6:49 AM GMT
PM मोदी ने तस्वीरों से बयां की नेताजी के साथ यादें…आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के प्रमुख सैनिक थे मुलायम सिंह
x
राजनीतिक मतभेदों से अलग पीएम मोदी से उनके रिश्ते काफी मजबूत थे.

Mulayam Singh Yadav death: सपा सरंक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार को निधन हो गया. वे 82 साल के थे. उन्होंने आज सुबह 8:15 बजे अंतिम सांस ली.

PM मोदी ने तस्वीरों से बयां की 'नेताजी' के साथ यादें -

हर वर्ग के लोगों के चहेते नेताजी की पुरानी यादें जेहन पर दौड़ रही हैं. राजनीतिक मतभेदों से अलग पीएम मोदी से उनके रिश्ते काफी मजबूत थे. जब भी इन दोनों नेताओं का आमना-सामना होता था खुले दिल के साथ मिलते थे. पीएम मोदी नेताजी को श्रद्धांजलि दी है.

विलक्षण व्यक्तित्व के धनी थे मुलायम सिंह- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि मुलायम सिंह यादव जी एक विलक्षण व्यक्तित्व के धनी थे. उन्हें एक विनम्र और जमीन से जुड़े नेता के रूप में व्यापक रूप से सराहा गया, जो लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील थे. उन्होंने लगन से लोगों की सेवा की और लोकनायक जेपी और डॉ. लोहिया के आदर्शों को लोकप्रिय बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

पीएम मोदी ने आगे लिखा, मुलायम सिंह यादव जी ने यूपी और राष्ट्रीय राजनीति में अपनी अलग पहचान बनाई. वह आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के लिए एक प्रमुख सैनिक थे.


किसान परिवार में हुआ जन्म

मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था. उनके पिता सुघर सिंह यादव एक किसान थे. मुलायम सिंह यादव मौजूदा वक्त में मुलायम सिंह मैनपुरी सीट से लोकसभा सांसद हैं. उत्तर प्रदेश की राजनीति हो देश की राजनीति, मुलायम सिंह यादव को प्रमुख नेताओं में गिना जाता हैं. वे तीन बार UP के सीएम रहे और वो केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं. इसके अलावा मुलायम सिंह 8 बार विधायक और 7 बार लोकसभा सांसद भी चुने जा चुके हैं.

मुलायम सिंह यादव ने दो शादियां की थीं. उनकी पहली पत्नी, मालती देवी की मृत्यु मई 2003 में हुई, वह अखिलेश यादव की मां थी. मुलायम ने दूसरी शादी साधना गुप्ता से की. मुलायम सिंह और साधना के बेटे का नाम प्रतीक यादव है. हाल ही में साधना का निधन हो गया था.


Next Story