राष्ट्रीय

पंचतत्व में विलीन हुए प्रणब दा : देश ने नम आंखों से दी अंतिम विदाई

Arun Mishra
1 Sep 2020 8:50 AM GMT
पंचतत्व में विलीन हुए प्रणब दा : देश ने नम आंखों से दी अंतिम विदाई
x
दिल्ली स्थित लोधी घाट पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार किया गया.

नई दिल्ली : भारत के पूर्व राष्ट्रपति और 'भारत रत्न' प्रणब मुखर्जी पंचतत्व में विलीन हो गए. सियासत के शिखर पुरूष और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज लोधी श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया गया. इससे पहले उनके पार्थिव शरीर को 10, राजाजी मार्ग स्थित उनके सरकारी आवास पर लाया गया, जहां उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी. मोदी कैबिनेट की बैठक में भी प्रणब दा को श्रद्धांजलि दी गई.

आपको बता दें कि सोमवार की शाम निधन हो गया था। वह 84 वर्ष के थे। प्रणब मुखर्जी को पिछले 10 अगस्त को सेना के 'रिसर्च एंड रेफ्रल हास्पिटल' में भर्ती कराया गया था। उसी दिन उनके मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी। उसके बाद वह काफी दिनों तक सेना के अस्पताल में कोमा में थे। मुखर्जी को बाद में फेफड़ों में संक्रमण हो गया। वह 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति थे।

केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर सोमवार को सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। केंद्रीय कैबिनेट ने आज दो मिनट का मौन रखकर पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके सम्मान में भारत में 31 अगस्त से लेकर छह सितंबर तक राजकीय शोक रहेगा।

LIVE UPDATE -

- पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पार्थिव शरीर को उनके आवास से अंतिम संस्कार के लिए लोधी श्मशान घाट लेकर जाया जा रहा है।



- भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।

-कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी।



- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी।

- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।

- कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद, अधीर रंजन चौधरी और सीपीआई (CPI) नेता डी राजा ने पूर्व राष्ट्रपति ने प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।

- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को दी श्रद्धांजलि।

- दिल्ली: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी।

-दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अंतिम दर्शन किए और उन्हें राजाजी मार्ग स्थित आवास पर श्रद्धांजलि दी।

-लोकसभा स्पीकर ने भी प्रणब मुखर्जी को उनके आवास पहुंचकर श्रद्धांजलि दी और अंतिम दर्शन किया।


Next Story