राष्ट्रीय

नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति से मिला सरकार बनाने का न्योता! 9 जून को शाम 7:15 बजे होगा शपथग्रहण

Special Coverage News
7 Jun 2024 3:27 PM GMT
नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति से मिला सरकार बनाने का न्योता! 9 जून को शाम 7:15 बजे होगा शपथग्रहण
x
अब NDA नई सरकार का गठन करेगी और शपथ ग्रहण 9 जून को होना तय हुआ है.

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। उन्हें आज एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया।

NDA के संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद और सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की. शाम 6 बजे नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे, यहां राष्ट्रपति ने उनका अभिवादन किया और भगवान जगन्नाथ की तस्वीर देकर उनका स्वागत किया.

राष्ट्रपति ने दिया सरकार बनाने के लिए न्योता

इसके बाद राष्ट्रपति की ओर से उन्हें प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त होने और सरकार बनाने के लिए न्योता मिल गया है. अब NDA नई सरकार का गठन करेगी और शपथ ग्रहण 9 जून को होना तय हुआ है. इस मौके पर शुक्रवार शाम कार्यवाहक पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित किया और इस दौरान सरकार बनाने के लिए आमंत्रण मिलने की जानकारी दी.

मोदी ने कहा कि, 'मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि पिछले दो टर्म में जिस गति से देश आगे बढ़ा है, समाज के हर क्षेत्र में परिवर्तन साफ साफ नजर आ रहा है. 25 करोड़ लोगों का गरीबी से बाहर आना अपनेआप में देशवासियों के लिए गर्व की बात है. भारत की जो वैश्विक छवि बनी है, दुनिया के लिए भारत एक विश्वबंधु के रूप में उभरा है. इसका मैक्सिमम एडवांटेज अब शुरू हो रहा है. मुझे पक्का विश्वास है कि ये 5 वर्ष, वैश्विक परिवेश में भी भारत के लिए बहुत उपयोगी होने वाले हैं. '

9 जून को शपथ ग्रहण

उन्होंने कहा कि 'आज सुबह एनडीए की मीटिंग हुई. सभी साथियों ने मुझे फिर से इस दायित्व के लिए पसंद किया है. और सभी साथियों ने राष्ट्रपति को इसकी जानकारी दी. राष्ट्रपतिजी ने मुझे बुलाकर प्रधानमंत्री पद के लिए नियुक्ति दी है और शपथ ग्रहण के लिए 9 जून तारीख के बारे में सूचित किया है.'

पूरी दिल्ली No Flying Zone घोषित

दिल्ली पुलिस ने 9 और 10 जून को पूरी दिल्ली में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के चलते दिल्ली पुलिस ने पूरे क्षेत्र को No Flying Zone घोषित किया है। इस दौरान दिल्ली में किसी भी तरह के ड्रोन, पैराग्लाइडिंग, पैराजंपर और रिमोट आप्रेटिड किसी भी प्रकार के उपकरण पर पाबंदी लगाई गई है। इसके साथ ही धारा 144 भी लागू कर दी गई है।

Next Story