राष्ट्रीय

कोरोना पर PM मोदी की बैठक जारी, चार राज्य लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में, विरोध में गुजरात

Arun Mishra
11 May 2020 2:11 PM GMT
कोरोना पर PM मोदी की बैठक जारी, चार राज्य लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में, विरोध में गुजरात
x
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है.

नई दिल्ली : लॉकडाउन पार्ट-3 के बाद क्या होगा, इस पर आज संकेत मिल सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमाम राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं. खबर आ रही है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि अगर लॉकडाउन खुला तो बाहर के लोग बिहार आएंगे और कोरोना का संकट बढ़ेगा. इस बीच ममता बनर्जी ने पीएम के साथ बैठक में केंद्र पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि केंद्र को संघीय ढांचे को बरकरार रखना चाहिए और कोरोना को लेकर राजनीति नहीं करनी चाहिए.

गुजरात ने लॉकडाउन बढ़ाने का किया विरोध

ऐसे वक्त में जब पूरा देश कोरोना की मार से जूझ रहा है. पीएम मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत कर रहे हैं. पीएम मोदी से चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की है. जबकि गुजरात ने इसका विरोध किया है. गुजरात उन राज्यों में शुमार है, जहां सबसे ज्यादा कोरोना के मामले हैं.

नहीं बढ़ाया जाए लॉकडाउन- गुजरातत

मिलनाडु के सीएम ने कहा कि इस महीने के अंत तक रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा शुरू ना की जाए. वहीं सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक गुजरात लॉकडाउन को अब और बढ़ाना नहीं चाहता है.

कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

महाराष्ट्र, तेलंगाना, पंजाब और बंगाल के सीएम ने पीएम मोदी से लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाए बिना आगे बढ़ना मुमकिन नहीं है.तेलंगाना के सीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग करते हुए कहा कि पैसेंजर ट्रेन चलाने से कोरोना संक्रमण का खतरा है. वहीं, राजस्थान के मु्ख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि रेड जोन वालों को ग्रीन जोन में जाने की इजाजत ना दी जाए.

पंजाब के सीएम ने किया लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन

प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टर अमरिंदर सिंह ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि लोगों की जिंदगी बचानी जरूरी है, तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी जाए. कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि टेस्टिंग के लिए रणनीति बनाई जाए. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से लॉकडाउन के दौरान लोगों के जीवन यापन और जिंदगियों को सुरक्षित करने के लिए एक उचित एग्जिट स्ट्रेटजी बनाने की मांग भी की है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को कहा कि प्रदेशों के अंदर ग्रीन,ऑरेंज और रेड जोन तय करने का अधिकार राज्य सरकारों को ही होना चाहिए.केंद्र सरकार को नेशनल टेस्टिंग स्ट्रेटजी तैयार करनी चाहिए.कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से राज्यों के लिए 3 महीने तक रेवेन्यू ग्रांट देने की मांग भी की है. इसके अलावा राज्यों के लिए विशेष आर्थिक पैकेज और फिस्कल ऐड की भी मांग की है जिससे राज्य अपने दायित्वों की कम से कम 33 फीसदी की पूर्ति इस सहयोग से कर सकें.

पीएम मोदी बोले- राज्यों ने निभाई जिम्मेदारी, सुझावों से निर्धारित होंगे निर्देश

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राज्य मिलकर काम कर रहे हैं. कैबिनेट सचिव, राज्यों के सचिव के साथ लगातार संपर्क में हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि पीएम मोदी ने कहा संतुलित रणनीति के साथ आगे बढ़ें. इसके साथ जो चुनौतियां सामने हैं, उन पर काम करें. पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी के सुझावों से दिशा-निर्देश निर्धारित होंगे. पीएम मोदी ने कहा कि सभी राज्यों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है, दो गज की दूरी ढीली हुई तो संकट बढ़ेगा.

Next Story