राष्ट्रीय

कोरोना वायरस : पीएम केयर्स फंड में सबसे बड़ा डोनेशन, पेट्रोलियम कंपनियों ने दिये 1031 करोड़

Arun Mishra
30 March 2020 4:01 PM GMT
कोरोना वायरस : पीएम केयर्स फंड में सबसे बड़ा डोनेशन, पेट्रोलियम कंपनियों ने दिये 1031 करोड़
x
कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए बने प्रधानमंत्री केयर्स फंड में लोग खूब दान कर रहे हैं.

कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए बने प्रधानमंत्री केयर्स फंड में लोग खूब दान कर रहे हैं. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के इस फंड में 25 करोड़ रुपये के दान के साथ शुरू हुआ सिलसिला जारी है. अब डोनेट करने वालों की लाइन लग चुकी है.

इस बीच,पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत आने वाली पब्लिक सेक्टर कंपनियों ने कोरोना संकट के मद्देनजर पीएम केयर्स फंड में अब तक का सबसे बड़ा योगदान 1031.29 करोड़ रुपये जमा कर किया है. ये रकम इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, ओएनजीसी जैसी कंपनियों ने इकट्ठा की है.

पेट्रोलियम और गैस विभाग के मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक इस रकम के अलावा इन कंपनियों के कर्मचारियों और अधिकारियों ने भी अपनी ओर से 61 करोड़ रुपये जुटाकर कोष में अनुदान किए हैं.

बता दें कि कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद लोग लगातार मदद के लिए आगे आ रहे हैं. कई बड़ी हस्तियों ने पीएम केयर्स फंड में मदद राशि जमा कराई है. यह सिलसिला जारी है.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि अब सीएसआर यानी कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी के फंड भी पीएम केयर्स फंड में जमा कराए जा सकते हैं. इसे लेकर कंपनी मामलों के मंत्रालय ने अधिसूचना भी जारी कर दी है.

असल में, सीएसआर कंपनियों की एक पहल है, जिसके तहत वे समाज की भलाई के लिए अपना कुछ दायित्व निभाती हैं और इसके फंड के तहत समाज कल्याण के लिए अलग-अलग अभियान चलाए जाते हैं. कंपनी अपने कस्टमर, एम्प्लॉई, शेयरहोल्डर, अलग-अलग समुदाय और पर्यावरण के हित में फंड खर्च करती है.

इस फंड में कंपनियों को अपना धन जमा करना होता है. वित्त मंत्रालय ने अब इस फंड को पीएम केयर्स फंड में राशि देने की इजाजत दे दी है. इससे कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही मुहिम में सरकार को मदद मिलेगी. साथ ही लोगों पर किए जा रहे खर्च में भी इस फंड से सहायता मिलेगी.

Next Story