Home > राष्ट्रीय > केरल में नर्स राजम्मा से गले मिले राहुल गांधी, जानिए आखिर राहुल के लिए क्यों हैं खास

केरल में नर्स राजम्मा से गले मिले राहुल गांधी, जानिए आखिर राहुल के लिए क्यों हैं खास

जम्मा वही नर्स हैं जो राहुल के जन्म के समय फैमिली हॉस्पिटल में मौजूद थीं.

 Special Coverage News |  9 Jun 2019 9:57 AM GMT  |  दिल्ली

केरल में नर्स राजम्मा से गले मिले राहुल गांधी, जानिए आखिर राहुल के लिए क्यों हैं खास

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तीन दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे हुए हैं. अपनी यात्रा के तीसरे दिन राहुल गांधी ने केरल में रिटायर्ड नर्स राजम्मा वावथिल से मुलाकात की. राजम्मा वही नर्स हैं जो राहुल के जन्म के समय फैमिली हॉस्पिटल में मौजूद थीं. वायनाड निवासी राजम्मा ने उस वक्त राहुल से मिलने की इच्छा जाहिर की थी जब वह संसदीय क्षेत्र में नामांकन भरने गए थे.



मैंने राहुल को उठाया था?

लोकसभा चुनाव के दौरान जब राहुल गांधी की नागरिकता पर विवाद खड़ा हुआ था, तो 72 साल की राजम्मा ने कहा था कि किसी को राहुल की नागरिकता पर शक नहीं करनी चाहिए, क्योंकि 19 जून 1970 को जब दिल्ली के होली फैमिली अस्पताल में राहुल गांधी का जन्म हुआ था तो उस वक्त वो हॉस्पिटल में ही थीं.

राजम्मा ने बताया था, 'मैं खुशनसीब थीं, क्योंकि राहुल को गोद में उठाने वाली मैं पहली शख्स थी. राहुल के जन्म की मैं गवाह थी. मैं बहुत उत्साहित थी. इंदिरा गांधी के पोते को देखकर हम सभी उत्साहित थे.' राजम्मा के मुताबिक, जब राहुल का जन्म हुआ, तब वह नर्स की ट्रेनिंग ले रही थीं. उन्होंने कहा था कि वह उन लोगों में शामिल थीं, जिन्होंने राहुल को गोद में उठाया था.

राजम्मा ने पीटीआई से बातचीत के दौरान कहा था, "मैं भाग्यशाली थी, क्योंकि मैं उन कुछ लोगों में से थी जिन्होंने जन्म के बाद नवजात को अपने हाथों में लिया था, वो बड़ा सुंदर था, मैं उनके जन्म की साक्षी हूं, हमलोग रोमांचित थे, प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पोते को देख हम बेहद रोमांचित थे." राहुल जब पैदा हुए थे तो राजम्मा नर्सिंग की ट्रेनिंग ले रही थीं. अब वो नौकरी से रिटायर हो चुकी हैं.

नर्स राजम्मा ने बताया कि उन्हें अच्छी तरह याद है जब सोनिया गांधी को लेबर रूम ले जाया गया था, तब राजीव गांधी और संजय गांधी लेबर रूम के बाहर ही थे. उन्होंने कहा कि उस अस्पताल में सारे रिकॉर्ड मौजूद होने चाहिए.

स्वामी ने उठाया था सवाल?

बता दें कि बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाया था. स्वामी ने 2015 में ही पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा था कि राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक हैं और उनकी संसद सदस्यता रद्द की जानी चाहिए. लोकसभा चुनाव के दौरान इस मामले में गृह मामले ने राहुल गांधी से जवाब तलब किया था, इसके बाद ये मामला और भी सुर्खियों में आ गया था.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top