राष्ट्रीय

रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा इतने दिन का बोनस, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की घोषणा

Desk Editor
12 Oct 2022 1:00 PM GMT
रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा इतने दिन का बोनस, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की घोषणा
x

मोदी सरकार ने रेलवे कर्मचारियों के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन देते हुए बुधवार को दिवाली बोनस की घोषणा की। कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस फैसले की घोषणा की। इससे पहले, सरकार ने अराजपत्रित रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रदर्शन से जुड़े प्रोत्साहन की घोषणा की थी। रेलवे के 11.27 लाख कर्मचारियों को 1,832 करोड़ रुपये का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस दिया जाएगा। यह 78 दिनों का बोनस होगा और इसकी अधिकतम सीमा 17,951 रुपये होगी।' राज्य सहकारी समिति अधिनियम, 2002। इसमें 97वें संविधान संशोधन के प्रावधान शामिल होंगे।

पीएलबी का भुगतान एक प्रोत्साहन के रूप में काम करेगा और इसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में रेलवे कर्मचारी, विशेष रूप से रेलवे के निष्पादन और संचालन में शामिल लोगों को अपनी उत्पादकता में सुधार करने और रेलवे ग्राहकों के लिए सुरक्षा, गति और सेवा सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करेंगे। पीएलबी के भुगतान से आगामी त्योहारी सीजन में मांग की असमानता को भी बढ़ावा मिलेगा।" उपरोक्त राशि का भुगतान विभिन्न श्रेणियों को किया गया है,

जिसमें ट्रैक मेंटेनर, ड्राइवर और गार्ड, स्टेशन मास्टर, पर्यवेक्षक, तकनीशियन, तकनीशियन सहायक, नियंत्रक शामिल हैं। , पॉइंटमैन, मंत्रिस्तरीय कर्मचारी और अन्य समूह 'सी' कर्मचारी। वित्तीय निहितार्थ 1,832.09 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया गया है। पीएलबी के भुगतान के लिए उपरोक्त निर्णय कोविद के बाद की चुनौतियों के कारण प्रतिकूल वित्तीय स्थिति के बावजूद लिया गया है, एक बयान सरकार ने कहा।

Next Story