राष्ट्रीय

160km की गति के लिए रेलवे डिज़ाइन कर रहा है 151 आधुनिक ट्रैन

Shiv Kumar Mishra
1 July 2020 2:08 PM GMT
160km की गति के लिए रेलवे डिज़ाइन कर रहा है 151 आधुनिक ट्रैन
x

देश पर अभी कोरोना की महामारी चल रही है. इसके चलते इस बीच रेलवे को पटरियों और ट्रेनों पर काम करने का भी काफी वक्त मिला है. अभी अभी प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया के ट्वीट के मुताबिक रेलवे का कहना है कि ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति के लिए डिज़ाइन किया जाएगा और 151 आधुनिक ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी.

यदि ऐसा होता है तो इससे जीवन पर भी काफी प्रभाव पड़ेगा सफर करना भी आसान होगा और सफर जल्दी भी होगा. आपको यह भी बतादें की जल्द रेलवे का नया टाईमटेबल भी आ सकता है. यदि ऐसा होता है तो राजधानी-दुरंतो सहित कई ट्रेनों की टाइमिंग बदल जाएगी. रेलवे का नया टाइम टेबल जल्द प्रभावी होगा. बंद ट्रेनें अब नए टाइम टेबल के अनुसार ही पटरी पर उतरेंगी. नए समय-सारिणी के प्रकाशन की जोरशोर से तैयारी चल रही है. नए टाइम टेबल में धनबाद स्टेशन पर चार ट्रेनों के समय में व्यापक फेरबदल किया जा रहा है. हावड़ा से चल कर मुंबई जानेवाली मुंबई मेल अब रात 2.05 बजे के बजाय रात 3.40 बजे धनबाद आएगी और इसे 3.45 बजे धनबाद से रवाना किया जाएगा.

डाउन मुंबई मेल के समय में भी काफी बदलाव लाया गया है. अब हर दिन सुबह में मुंबई मेल दोनों राजधानी एक्सप्रेस के आगे-आगे चल कर हावड़ा पहुंचेगी. अभी मुंबई से चल कर ट्रेन सुबह 6.45 बजे धनबाद आती है. लेकिन नए टाइम टेबल में मुंबई मेल का समय सुबह 5.07 बजे धनबाद पहुंचने और सुबह 5.12 बजे यहां से खुलने का तय किया गया है. इसी तरह सियालदह-नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस रात 9.21 बजे के बदले रात 8.30 बजे धनबाद आ जाएगी. पांच मिनट के ठहराव के बाद इसे रात 8.35 बजे सियालदह राजधानी के पीछे-पीछे चलाया जाएगा. डाउन जोधपुर एक्सप्रेस के समय में सबसे ज्यादा फेरबदल हुआ है.

अभी यह ट्रेन जोधपुर से चलकर रात 11.30 बजे धनबाद आ जाती है. नया टाइम टेबल लागू होते ही यह ट्रेन ढाई घंटे की देरी से रात 2.05 बजे धनबाद आएगी और इसे रात 2.10 बजे धनबाद से हावड़ा के लिए रवाना गया जाएगा. इन चारों ट्रेनों को छोड़ धनबाद स्टेशन पर अन्य आधा दर्जन ट्रेनों के समय में भी पांच-पांच मिनट पहले या बाद का परिवर्तन किया गया है.

Next Story