राष्ट्रीय

ट्रेनों में लगेज संबंधित आदेश को रेलवे ने बताया फर्जी,ट्वीट कर दी जानकारी

Satyapal Singh Kaushik
7 Jun 2022 11:30 AM GMT
ट्रेनों में लगेज संबंधित आदेश को रेलवे ने बताया फर्जी,ट्वीट कर दी जानकारी
x
रेलवे ने ट्वीट कर दी जानकारी, कहा कुछ न्यूज चैनलों पर चल रही यह न्यूज अफवाह है

पिछले कुछ दिनों से न्यूज चैनलों में यह खबर चल रही है कि, ट्रेनों में समान ले जाने पर अब एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा। इंडियन रेलवे अपने लगेज पॉलिसी में बदलाव कर रहा है।

अब रेलवे ने इस बात पर अपनी सफाई दी है और कहा है कि यह खबर पूरी तरह से झूठी है । रेलवे ने साफ कहा कि ट्रेनों में समान ले जाने पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा।

जानिए क्या थी अफवाह

अफवाह के अनुसार, अगर कोई यात्री ज्यादा वजन के सामान के साथ यात्रा करते पाया गया जाता है, तो उसे अलग से बैगेज रेट का छह गुना भुगतान करना होगा। अगर यात्री सफर के बीच में ज्यादा सामान के साथ पकड़ा जाता है, तो उसे 654 रुपये का जुर्माना भरना होगा।

अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और ज्यादा सामान ले जा रहे हैं, तो अब आपको इसके लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। दरअसल, अब रेलवे ज्यादा सामान ले जाने के नियम को सख्ती से लागू करने जा रहा है। इसकी जानकारी रेल मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दी। इसमें लोगों को सफर के दौरान ज्यादा सामान न लेकर चलने की सलाह दी गई है। मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा, "रेल यात्रा के दौरान अधिक सामान लेकर न जाएं। अगर ऐसा हो तो उसे लगेज वैन में जरूर बुक कराएं। सामान ज्यादा होगा तो यात्रा का मजा आधा हो जाएगा।

जानिए क्या है रेलवे का ट्वीट।

अब रेलवे ने इस मामले को अफवाह बताया है ट्वीट किया है कि

"कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं डिजिटल न्यूज़ चैनलों पर यह खबर प्रकाशित की गई हैं कि विगत कुछ दिनों मे रेलवे द्वारा, यात्रा के दौरान ले जाये जा सकने वाले सामान की नीति में बदलाव किया गया है। इस संबंध में यह स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रेल द्वारा इस संदर्भ में कोई भी सर्कुलर/आदेश अभी जारी नहीं किया गया है। वर्तमान नीति बहुत पुरानी है और 10 वर्षों से भी ज्यादा समय से प्रभावी है"

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story