राष्ट्रीय

UP-बिहार समेत 15 राज्यों में आज बारिश का अलर्ट, IMD ने दिया ये अपडेट

Special Coverage News
17 Jun 2024 3:58 AM GMT
UP-बिहार समेत 15 राज्यों में आज बारिश का अलर्ट, IMD ने दिया ये अपडेट
x
IMD ने भारत के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावनाएं जताई हैं।

एक ओर जहां कुछ राज्य मॉनसून से मिली राहत का मजा रहे हैं। वहीं, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्य भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। हालांकि, आने वाले कुछ दिनों में यहां भी राहत के बादल छाने वाले हैं।रविवार को ही भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने भारत के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावनाएं जताई हैं। वहीं, पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्य और दक्षिण भारत में अच्छी बारिश के आसार हैं।

यहां पड़ रही है भीषण गर्मी

IMD ने रविवार को बताया है कि 18 जून तक उत्तर प्रदेश में भयंकर लू चलने के आसार हैं। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में सोमवार को भीषण गर्मी कहर ढा सकती है। ऐसे ही स्थिति बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में बन सकती है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, जम्मू डिवीजन में 18 जून तक लू चल सकती है।

उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी 17 जून तक भीषण गर्मी के आसार हैं। 17 जून को पंजाब, हरियाणा, चंजीगढ़, यूपी और एमपी को गर्म रातों का भी सामना करना पड़ सकता है।

यहां होगी बारिश

अगले तीन दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में छिटपुट बारिश हो सकती है। गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में पांच दिनों तक बारिश हो सकती है। साथ ही कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडेचेरी, करईकल में भी बारिश के आसार हैं।

कब मिलेगी राहत

मौसम विभाग का कहना है कि 18 से 20 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हल्की से मध्यम या छिटपुट बारिश हो सकती है। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

कहां पहुंचा मॉनसून

IMD ने बताया है कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, बिहार के कुछ और हिस्सों में मॉनसून के बढ़ने के लिए स्थिति अनुकूल नजर आ रही हैं।

Next Story