राष्ट्रीय

'राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा' को लेकर राहुल गांधी का बड़ा बयान, ये पीएम मोदी और RSS का कार्यक्रम, मुझे धर्म का फायदा नहीं उठाना!

Arun Mishra
16 Jan 2024 10:23 AM GMT
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राहुल गांधी का बड़ा बयान, ये पीएम मोदी और RSS का कार्यक्रम, मुझे धर्म का फायदा नहीं उठाना!
x
राहुल गांधी ने कहा कि राम मंदिर जो भी जाना चाहता है, वह जा सकता है। कांग्रेस पार्टी का भी कोई शख्स जा सकता है।

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कांग्रेस के बहिष्कार को उचित ठहराया और इसे "पूरी तरह से राजनीतिक नरेंद्र मोदी समारोह" कहा।

“राहुल गांधी ने कहा, "यह आरएसएस-बीजेपी का कार्यक्रम है और मुझे लगता है कि इसीलिए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह समारोह में नहीं जाएंगे। राहुल गांधी ने यह भी कहा कि हमारी स्पष्ट राय है कि राम मंदिर जो भी जाना चाहता है, वह जा सकता है। कांग्रेस पार्टी का भी कोई शख्स जा सकता है। लेकिन हम 22 जनवरी को जाएं, यह जरूरी नहीं है। हम सभी धर्मों के साथ हैं. मुझे धर्म का फायदा नहीं उठाना. मैं उसमें इंट्रेस्टेड नहीं हूं. मुझे मेरे धर्म को शर्ट पर पहनने की जरूरत नहीं है।

हम सभी धर्मों, सभी प्रथाओं के लिए खुले हैं। यहां तक कि हिंदू धर्म के प्राधिकारी, हिंदू के सबसे बड़े प्राधिकारी धर्म ने 22 जनवरी के समारोह के बारे में क्या सोचते हैं, इस बारे में अपने विचार सार्वजनिक कर दिए हैं - कि यह एक राजनीतिक समारोह है। इसलिए हमारे लिए एक राजनीतिक समारोह में जाना मुश्किल है जो भारत के प्रधान मंत्री के आसपास बनाया गया है और आरएसएस के आसपास बनाया गया है।"

गौरतलब है कि कांग्रेस ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का न्यौता ठुकरा दिया था। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी तथा अधीर रंजन चौधरी ने इस निमंत्रण को नहीं स्वीकार किया है। भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले कांग्रेस नेता राहुल गांधी मणिपुर के कोहिमा में अपनी बात रख रहे थे। इस दौरान राहुल गांधी ने यह भी कहा कि इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर बात चल रही है। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा विचारधारा की यात्रा है। इंडिया गठबंधन अच्छी तरह से चुनाव लड़ेगा और जीतेगा भी। राहुल ने कहा कि इस यात्रा का लक्ष्य जो न्याय का सवाल है, उसे जनता के सामने रखना है। राहुल गांधी ने कहा कि यहां पर भी मणिपुर में भी वायदे तोड़े गए हैं।

Next Story