Top
Home > राष्ट्रीय > आधार के अभाव में बच्चों को दाख‍िला देने से इनकार नहीं कर सकते स्कूल : UIDAI

आधार के अभाव में बच्चों को दाख‍िला देने से इनकार नहीं कर सकते स्कूल : UIDAI

यूआईडीएआई ने साफ किया है कि स्कूल किसी भी बच्चे को आधार न होने की अवस्था में किसी भी सुविधा से वंचित नहीं रख सकता.

 Arun Mishra |  5 Sep 2018 12:40 PM GMT  |  दिल्ली

आधार के अभाव में बच्चों को दाख‍िला देने से इनकार नहीं कर सकते स्कूल : UIDAI
x

नई दिल्ली :च्चों का आधार कार्ड बनाने और उसे अपडेट करने को लेकर आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने स्कूलों को निर्देश जारी किया है. अथॉरिटी ने कहा है कि किसी भी बच्चे को दाखिला देने से इसलिए मना नहीं किया जा सकता, क्योंकि उसके पास आधार कार्ड नहीं है.

यूआईडीएआई ने साफ किया है कि स्कूल किसी भी बच्चे को आधार न होने की अवस्था में किसी भी सुविधा से वंचित नहीं रख सकता. इसके साथ ही आधार अथॉरिटी ने स्कूलों को छात्र-छात्राओं के आधार पंजीकरण और अपडेट करने की खातिर सुविधा उपलबध कराने के लिए कहा है.

यूआईडीएआई ने स्कूल प्रीमाइस में ही आधार बनाने और अपडेट करने की सुविधा देने के लिए कहा है. इसके साथ ही यूआईडीएआई ने साफ किया है कि आधार न होने की सूरत में दाख‍िला देने से इनकार करना अवैध है. कानून में कहीं भी इसका प्रावधान नहीं है.


बता दें मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट से लेकर कई अन्य सेवाओं को आधार से लिंक करना जरूरी है. ऐसे में यूआईडीएआई समय-समय पर लोगों की आशंकाओं को लेकर जागरूक करता रहता है.

इसी महीने आधार अथॉरिटी फेशियल रिकग्निशन की सुविधा लेकर आ रही है. ऐसा माना जा रहा है कि इस नई सुविधा को ऑथेंटिकेशन के लिए अनिवार्य किया जाएगा.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it