Top
Home > राष्ट्रीय > देखिये राहुल और मोदी के पीएम पद पर जनता की ताजा राय, देखकर आप भी हो जायेंगे हैरान!

देखिये राहुल और मोदी के पीएम पद पर जनता की ताजा राय, देखकर आप भी हो जायेंगे हैरान!

सर्वे में जो आंकड़े आए हैं उसमें राहुल गांधी के लिए अच्छी खबर है. 52 फीसदी लोग मानते हैं कि राहुल गांधी कांग्रेस की ओर से पीएम पद के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं. वहीं 11 फीसदी लोग मानते हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस पद के लिए बेहतर उम्मीदवार हैं.

 Special Coverage News |  26 Jan 2019 10:47 AM GMT  |  दिल्ली

देखिये राहुल और मोदी के पीएम पद पर जनता की ताजा राय, देखकर आप भी हो जायेंगे हैरान!

इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव में देश की दो सबसे बड़ी पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी के लिए बड़ी परीक्षा होने वाली है. एक ओर जहां बीजेपी 2014 का करिश्मा फिर दोहराना चाहेगी तो वहीं कांग्रेस 5 साल का सूखा खत्म कर सत्ता की वापसी की कोशिश में होगी. बीजेपी एक बार फिर अपने सबसे भरोसेमंद चेहरे नरेंद्र मोदी के भरोसे जीत की आस लगा रही है. वहीं कांग्रेस अपने नेता राहुल गांधी को पहली बार देश का प्रधानमंत्री बनते देखना चाहती है. बीजेपी की ओर से तो साफ है कि वह मोदी का चेहरा ही सामने रखकर चुनाव लड़ेगी, लेकिन कांग्रेस ने अपने पत्ते अभी तक नहीं खोले हैं.

ऐसे में इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स ने देश के लोगों से यह जानने की कोशिश की कांग्रेस में पीएम पद के उम्मीदवार के लिए सबसे बेहतर चेहरा कौन है.सर्वे में जो आंकड़े आए हैं उसमें राहुल गांधी के लिए अच्छी खबर है. 52 फीसदी लोग मानते हैं कि राहुल गांधी कांग्रेस की ओर से पीएम पद के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं. वहीं 11 फीसदी लोग मानते हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इस पद के लिए बेहतर उम्मीदवार हैं.

सर्वे में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के पक्ष में 7 फीसदी लोगों ने वोट दिया तो वहीं हाल ही में पार्टी की महासचिव बनाई गईं प्रियंका गांधी के पक्ष में 5 फीसदी लोगों ने वोट दिया. पार्टी के युवा नेता और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया 4 फीसदी के साथ छठे स्थान पर रहे.

सिंधिया के अलावा राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के पक्ष में 3 फीसदी लोगों ने वोट दिया. वहीं इस मामले पर 8 फीसदी लोग कोई भी राय नहीं रखते. वहीं लोगों के सामने एक दूसरा सवाल भी रखा गया. सर्वे में लोगों से पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी कांग्रेस की किस्मत बदल सकते हैं. यहां भी ज्यादातर लोग राहुल के पक्ष में दिखे.

55 फीसदी लोगों ने माना कि राहुल कांग्रेस की किस्मत बदल सकते हैं तो वहीं 32 फीसदी लोग मानते हैं कि राहुल लोकसभा चुनाव में पार्टी की किस्मत नहीं बदल पाएंगे. वहीं 13 फीसदी लोग ऐसे रहे जो इस पर कोई राय नहीं रखते हैं.

यह इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स का सर्वे है जिसमें 12,166 लोगों से सवाल पूछे गए. इसमें 69 फीसदी ग्रामीण और 31 फीसदी शहरी लोग शामिल थे. इसका दायरा 97 लोकसभा क्षेत्रों और 194 विधानसभा सीटों तक फैला था. सर्वे में 19 राज्यों को शामिल किया गया.


साभार

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it