राष्ट्रीय

सस्ती हुई कोविशील्ड वैक्सीन…25 फीसदी तक घटे दाम! जानिए नई कीमत

Arun Mishra
28 April 2021 12:55 PM GMT
सस्ती हुई कोविशील्ड वैक्सीन…25 फीसदी तक घटे दाम! जानिए नई कीमत
x
सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को 70 प्रतिशत तक प्रभावी बताया गया है,

कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड की कीमतों में 25 फीसदी तक की कटौती करने का फैसला किया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि हमने राज्यों के लिए Covishield की कीमत को 25 फीसदी घटाकर 300 रुपये प्रति डोज़ कर दिया है. ये फैसला तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को 70 प्रतिशत तक प्रभावी बताया गया है, लेकिन ये 90 प्रतिशत से भी ज्यादा असरदार हो सकती है.

सस्ती हुई कोविशील्ड

अदार पूनावाला ने ट्वीट करके बताया कि राज्यों के लिए Covishield की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डॉज करता हूं, जो तुरंत प्रभाव से लागू होती है. इससे हजारों करोड़ रुपये के राज्य के फंड बचाया जा सकेगा. इससे तेजी से टीकाकरण होगा और अनगिनत लोगों की जान बचेंगी.

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को अब तक 78 फीसदी और कोरोना के गंभीर मरीजों पर 100 फीसदी तक असरदार बताया जा रहा है.

कोवैक्सिन के क्या है दाम

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके कोवैक्सिन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति डोज और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज तय की गई है.

मई में आ जाएगी एक और वैक्सीन स्पुतनिक-वी

एक मई से रूस में बनी स्पुतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप भारत आने की खबरें है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इससे देश के टीकाकरण अभियान को रफ्तार मिलेगी.

स्पुतनिक-वी वैक्सीन को गमालेया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित की गई है.

आरडीआईएफ के प्रमुख किरिल दिमित्रिक ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रूस की वैक्सीन से भारत को कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बाहर निकलने में मदद मिलेगी.

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के सीईओ दीपक सपरा ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया कि शुरुआत में सीमित मात्रा में स्पूतनिक-वी की पहली खेप रूस से भारत में आएगी. इसके बाद हम सीधे वैक्सीन की सप्लाई करने लगेंगे.

रूस से आयात बंद कर दिया जाएगा. भारत में स्पुतनिक-वी वैक्सीन बनाने के लिए करीब 6 यूनिट चुनी गई है. माना जा रहा है दो यूनिट से सप्लाई जून और जुलाई में शुरू हो जाएगी. इसके बाद दो यूनिट अगस्त से और आखिरी की दो यूनिट सितंबर और अक्टूबर से सप्लाई शुरू कर सकती है.

सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार केंद्र, राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी. हालांकि, अभी इस वैक्सीन की कीमत तय करने की प्रक्रिया चल रही है.

Next Story