Top
Home > राष्ट्रीय > चुनाव आयोग ने किया पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान, जानिये कब कब होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने किया पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान, जानिये कब कब होगा चुनाव

 Special Coverage News |  6 Oct 2018 10:49 AM GMT  |  दिल्ली

चुनाव आयोग ने किया पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान, जानिये कब कब होगा चुनाव
x

चुनाव आयोग ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. तेलंगाना को छोड़कर बाकी चार राज्यों का कार्यकाल इसी साल पूरा हो रहा है, जिससे इन राज्यों में चुनाव होना है. इस समय राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है. जबकि मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है.

बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 231 सीटें है. हालांकि इसमें से 230 सीटों पर ही चुनाव होते हैं और बाकी सदस्य को नॉमिनेट किया जाता है. मध्य प्रदेश में 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 166, कांग्रेस को 57, बसपा को 4 और अन्य को तीन सीटें मिली थीं. यहां पिछले 15 सालों से भाजपा की ही सरकार है. यहां की सियासी लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुख्य रूप से है. हालांकि बसपा भी यहां एक बड़ी ताकत है.

मध्यप्रदेश

मतदान- 28 nov

परिणाम 11 dec

इसके अलावा राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं. साल 2013 में हुए विधानसभा के चुनाव में इसमें बीजेपी ने 163 सीटें जीती थी. जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर सिमट गई थी, वहीं बसपा को 3, NPP को 4, NUZP को 2 सीटें मिली थीं. इसके अलावा 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी. राजस्थान में भी मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही है. हालांकि कई क्षेत्रीय पार्टियां भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं. बसपा और नेशनल पीपल्स पार्टी के अलावा घनश्याम तिवाड़ी ने बीजेपी से बगावत कर अलग भारत वाहिनी पार्टी बनाई है.

राजस्थान

मतदान- 07dec

परिणाम 11 dec


वहीं छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी ने यहां जमकर प्रचार किया था. कहा गया था कि तब जाकर बीजेपी को 49 सीटें मिली थीं और रमन सिंह तीसरी बार मुख्यमंत्री बन पाए थे. तब कांग्रेस को 39, बसपा को 1 और अन्य को एक सीट मिली थी. यहां भी पिछले 15 साल से बीजेपी की सरकार है. यहां भी मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है. हालांकि इस बार इन दोनों दलों के अलावा कांग्रेस से बगावत कर नई पार्टी कांग्रेस-जोगी बनाने वाले मुखिया अजीत जोगी जोरदार टक्कर दे सकते हैं. बता दें कि उन्होंने बसपा से गठबंधन किया है. इसके अलाव गोंडवाना गणतंत्र पार्टी भी मैदान में है.

छतीसगढ़

मतदान-04 nov 1st फेस

020nov 2nd फेस

परिणाम 11 dec

वहीं मिजोरम की बात करें तो पूर्वोत्तर के इस राज्य में विधानसभा की कुल 40 सीटे हैं. साल 2013 के चुनाव में यहां कांग्रेस ने 34, एमएनएफ ने 5 और और एमपीसी ने 1 सीट जीती थी. हालांकि इस बार बीजेपी भी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रही है.

मिजोरम

मतदान- 28 nov

परिणाम 11 dec

तेलंगाना की बात करें तो वहां विधानसभा की कुल 119 सीटें हैं. यहां पिछली बार चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही हुआ था. तब केसीआर की पार्टी टीआरएस को बंपर जीत मिली थी. लेकिन मुख्यमंत्री केसीआर ने समय से पहले ही विधानसभा भंग करने की सिफारिश कर दी थी, जिसके बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. यहां विधानसभा की 119 सीटें हैं. पिछले बार के चुनाव में 119 सीटों में से टीआरएस को 90 सीटें मिली थी. जबकि कांग्रेस को 13, ओवैसी की पार्टी AIMIM को 7, बीजेपी को 5, टीडीपी को 3 और सीपीआईएम को 1 सीट मिली थी.

तेलंगाना

मतदान- 07dec

परिणाम 11 dec

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it