राष्ट्रीय

केरल से मजदूरों को अपनी मंजिल पर पहुँचाने के लिए झारखण्ड दो बजे रवाना होगी स्पेशल ट्रेन

Shiv Kumar Mishra
2 May 2020 7:34 AM GMT
केरल से मजदूरों को अपनी मंजिल पर पहुँचाने के लिए झारखण्ड दो बजे  रवाना होगी  स्पेशल ट्रेन
x

केरल से लगभग 1,200 प्रवासी श्रमिकों को ले जाने वाली एक ट्रेन शनिवार को तिरुवनंतपुरम से झारखंड के हटिया के लिए रवाना होगी। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार तिरुवनंतपुरम के जिला कलेक्टर के. गोपालकृष्णन ने कहा कि ट्रेन स्टेशन से दोपहर करीब 2 बजे रवाना होने की उम्मीद है। वायरस के लक्षण वाले किसी भी मरीज को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। राज्य से रवाना होने वाली यह दूसरी ट्रेन है। इससे पहले कोच्चि से लगभग 1,100 प्रवासी श्रमिक शुक्रवार रात ओडिशा के भुवनेश्वर के लिए रवाना हुए। राज्य सरकार ने कहा है कि कम से कम 5 ट्रेनें शनिवार को केरल से विभिन्न राज्यों के लिए रवाना होंगी।

महाराष्ट्र के नासिक रोड रेलवे स्टेशन से एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन 839 प्रवासी मजदूरों को लेकर लखनऊ के लिए रवाना हो गई है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इसकी जानकारी दी है। कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों को लाने का काम शुरू हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार रेलवे अधिकारियों ने कहा कि राज्य सरकारों के अनुरोध पर प्रवासी श्रमिकों, छात्रों और अन्य लोगों के लिए अब तक पांच श्रमिक स्पेशल ट्रेने चलाई गई हैं।

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार रेलवे अधिकारी ने इन पांच ट्रेनों के बारे में जानकारी देते हुए एक बयान में कहा कि हटिया से लिंगमपल्ली, अलुवा से भुवनेश्वर, नासिक से भोपाल, जयपुर से पटना और कोटा से हटिया तक चलाई गई है। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार दिन की आखिरी ट्रेन शनिवार को पटना जंक्शन के लिए रात 12:18 बजे जयपुर से रवाना हुई।

गृह मंत्रालय ने बुधवार को को प्रवासियों मजदूरों, श्रमिकों, छात्रों, पर्यटकों सहित फंसे हुए लोगों की आवाजाही के लिए अनुमति प्रदान की। इस बीच, लॉकडाउन दो सप्ताह तक बढ़ा दिया गया है। यह पहले तीन मई को खत्म होने वाला था।

केरल के तिरुवनंतपुरम में आज सेंट्रल रेलवे स्टेशन से 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' में सवार होकर लगभग 1200 प्रवासी मजदूर झारखंड के हटिया के लिए रवाना होंगे। मजदूरों के आने से पहले पुलिस कर्मी रेलवे स्टेशन के बाहर सामाजिक दूरी के लिए गोल घेरे बना रहे हैं। इसके साथ ही साफ-सफाई भी की जा रही है।

महाराष्ट्र की 74 बसें कल रात राजस्थान के कोटा से फंसे छात्रों को पुणे वापस ले आईं। सभी छात्रों की स्वार गेट बस अड्डे पर मेडिकल टेस्ट हुई और उन्हें होम क्वारंटाइन रहने की सलाह दी गई है।

महाराष्ट्र के नासिक से प्रवासी मजदूरों को लेकर चली 'श्रमिक स्पेशल ट्रेन' आज सुबह मध्यप्रदेश में भोपाल के पास मिसरोद रेलवे स्टेशन पहुंची। ट्रेन 5.45 बजे 347 श्रमिकों लेकर पहुंची। सभी लोग मेडिकल तौर पर फिट हैं। अब उन्हें बस में रवाना किया जा रहा है। जैसे ही ये लोग अपने-अपने ज़िले में पहुंचेंगे उनकी फिर स्क्रीनिंग होगी, उसके बाद ये क्वारंटाइन सेंटर पर जाएंगे।

Next Story