राष्ट्रीय

NCR में बढ़ेगी टेंशन! अगले 20 दिन बेहद क्रिटिकल, जानें क्या है अपडेट

Shiv Kumar Mishra
2 Nov 2023 6:55 AM GMT
NCR में बढ़ेगी टेंशन! अगले 20 दिन बेहद क्रिटिकल, जानें क्या है अपडेट
x
Tension will increase in NCR! Next 20 days are very critical, know what is the update

देश की राजधानी नई दिल्ली में हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. जैसे-जैसे सर्दियों की दस्तक हो रही है, प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है. एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर दिल्ली में हवा का डायरेक्शन नॉर्थ वेस्ट नहीं हुआ हैं तो अगले 20 दिन दिल्ली में क्रिटिकल होने वाले हैं. दिल्ली के कुछ इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में है तो कुछ इलाकों में बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है.

आज यानी 02 नवंबर, 2023 की बात करें तो सुबह 07 बजे के करीब आनंद विहार इलाके में AQI 404 दर्ज किया गया. वहीं, बुराड़ी इलाके में AQI 340 दर्ज किया गया. आईजीआई एयरपोर्ट पर AQI 332 दर्ज किया गया. वहीं, बवाना में AQI 395 दर्ज किया गया. इसके अलावा अगर नोएडा की बात करें तो यहां सेक्टर 62 इलाके में AQI 342 और गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके में AQI 216 दर्ज किया गया.

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों का AQI (सुबह 7 बजे)
दिल्ली के इलाकेAQI
अलीपुर304 (बहुत खराब)
अशोक विहार293 (खराब)
द्वारका सेक्टर 8 370 (बहुत खराब)
आईटीओ311 (बहुत खराब)
जहांगीरपुरी311 (बहुत खराब)
मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम311 (बहुत खराब)

SAFAR की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिर "खतरनाक" श्रेणी में है. दिल्ली का मुंडका में AQI 616 पहुंच गया. पूरे एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खतरनाक होती जा रही है.

इन इलाकों में बंद किया जाएगा निर्माण कार्य

बता दें, दिल्ली में हॉट स्पॉट पर AQI बढ़ रहा है, जिसे लेकर कई विभागों के साथ संयुक्त बैठक हुई. बैठक में फैसला लिया गया कि जिन हॉटस्पॉट पर AQI लगातार एक हफ़्ते तक 400 से ज़्यादा दर्ज होगा, तो उसके 1 किलोमीटर के दायरे में निर्माण कार्य बंद किया जाएगा. साथ ही, दिल्ली के सभी सरकारी विभागों में नाइट ड्यूटी के दौरान गार्ड्स को हीटर दिए जाने के निर्देश जारी हुए.

मोबाइल एंटी स्मॉग गन से होगा पानी का छिड़काव

वहीं, प्रदूषण पर कंट्रोल पाने के लिए पूरे दिल्ली में मोबाइल एंटी स्मॉग गन अब पानी का छिड़काव करेगी. इस सिलसिले में PWD को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं. साथ ही, दिल्ली में हरियाणा और राजस्थान-यूपी के एनसीआर क्षेत्र से केवल CNG या इलेक्ट्रिक बस के अलावा BS6 इंजन वाली डीजल बसों को एंट्री मिल रही है. इस चीज पर निगरानी रखने के लिए दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस और पर्यावरण विभाग के 6 सदस्यों की 18 टीमें बनी हैं जो दिल्ली में डीजल बसों की एंट्रो पर रोक लगाने के लिए तैनात की गई हैं. बता दें, कल यानी 01 नवंबर से इस निर्देश का पालन शुरू हुआ है और दिल्ली सरकार द्वारा अबतक डीजल की 59 बसों को रोका गया है.

Next Story