राष्ट्रीय

चुनाव में अपराधीकरण बढ़ने पर सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी और कांग्रेस सहित कई पार्टियों पर लगाया जुर्माना...

Desk Editor
10 Aug 2021 12:19 PM GMT
चुनाव में अपराधीकरण बढ़ने पर सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी और कांग्रेस सहित कई पार्टियों पर लगाया जुर्माना...
x
सुप्रीम कोर्ट ने चार हफ्ते के भीतर चुनाव आयोग को जुर्माना जमा कराने को कहा है

न्यायालय चुनाव में अपराधीकरण को लेकर समय-समय पर रिपोर्ट जारी करते रहिए लेकिन न्याय सक्रियता के चलते पार्टियां अपराधीकरण बढ़ने पर कोई विचार ही नहीं करती थी आज नाम में आप राधिका बढ़ने पर सुप्रीम कोर्ट ने कई दलों पर जुर्माना लगाया है। जिनमें राष्ट्रीय कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी , एनसीपी और सीपीएम पर पांच-पांच लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। राजद, जनता दल, लोक जनशक्त‍ि पार्टी, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी और CPI पर भी एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने चार हफ्ते के भीतर चुनाव आयोग को जुर्माना जमा कराने को कहा है, साथ ही चेतावनी दी कि भविष्य में वो सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करें अन्यथा इसे गंभीरता से लिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने राजनीतिक दलों को निर्देश दिए हैं कि उन्हें अपनी वेबसाइट के होमपेज पर उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी प्रकाशित करनी होगी..

1. चुनाव आयोग को एक समर्पित मोबाइल एप्लिकेशन बनाने का निर्देश, जिसमें उम्मीदवारों द्वारा उनके आपराधिक इतिहास के बारे में प्रकाशित जानकारी शामिल हो

2. चुनाव आयोग सभी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास के बारे में एक व्यापक जागरूकता अभियान चलाए

3. यह सोशल मीडिया, वेबसाइटों, टीवी विज्ञापनों, प्राइम टाइम डिबेट, पैम्फलेट आदि सहित विभिन्न प्लेटफार्मों पर किया जाएगा ।

Next Story