राष्ट्रीय

दुबई के एयरपोर्ट पर अब भारतीय मुद्रा में कर सकेंगे लेन-देन

Sujeet Kumar Gupta
4 July 2019 10:47 AM GMT
दुबई के एयरपोर्ट पर अब भारतीय मुद्रा में कर सकेंगे लेन-देन
x
दुबई के एयर पोर्ट पर अब भारतीय मुद्रा का चलन बढ़ा।

दुबई । भारतीय मुल के लोग जब विदेश यानि दुबई का सफर करते थे तो पहले उनको भारतीय मुद्रा से लेनदेन संभव नही था,और दुबई के सभी हवाई अड्डों पर खरीददारी के लिए सामान की कीमत डॉलर, दिरहम या यूरो में चुकानी पड़ती थी। लेकिन अब खबर ये आ रही है कि संयुक्त अरब अमीरात के एक नामचीन समाचार पत्र के अनुसार दुबई के सभी हवाई अड्डों पर भारतीय रुपये में लेनदेन किया जा सकेगा। सूत्रों से मिली जानकारी से भारतीय मुद्रा को लेनदेन के लिये स्वीकार किया जाना भारत से आने वाले पर्यटकों के लिये अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें रुपये को दूसरी मुद्राओं में परिवर्तित कराने के चलते बड़ी राशि गंवानी पड़ती थी और अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता था।

'गल्फ न्यूज' समाचार पत्र की एक खबर के अनुसार, भारतीय मुद्रा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी तीनों टर्मिनल और अल मख्तूम हवाई अड्डे पर स्वीकार्य है। हवाई अड्डे पर स्थित ड्यूटी फ्री दुकान के एक कर्मचारी ने समाचार पत्र को बताया, "हां, हमने भारतीय रुपया लेना शुरू कर दिया है।"

खबर में कहा गया है कि पिछले साल दुबई हवाई अड्डे से लगभग 9 करोड़ यात्री गुजरे थे, इनमें 1.22 करोड़ भारतीय थे। भारतीय यात्रियों को इससे पहले तक दुबई हवाई अड्डे पर ड्यूटी फ्री दुकानों से खरीददारी के लिए सामान की कीमत डॉलर, दिरहम या यूरो में चुकानी पड़ती थी। दिसंबर 1983 में दूसरी मुद्राओं को स्वीकार किये जाने की शुरुआत हुई थी। खबर में कहा गया है कि रुपया दुबई में ड्यूटी फ्री दुकानों पर स्वीकार की जाने वाली 16वीं मुद्रा है।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story