राष्ट्रीय

मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब गरीब परिवारों को मुफ्त में मिलेगा LPG कनेक्शन

Special Coverage News
18 Dec 2018 7:11 AM GMT
मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अब गरीब परिवारों को मुफ्त में मिलेगा LPG कनेक्शन
x
सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्क LPG कनेक्शन मुहैया कराने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है

नई दिल्ली : 2019 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने गरीबों के लिए बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्क LPG कनेक्शन मुहैया कराने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के बाद अब हर गरीब परिवार को फ्री में LPG कनेक्शन मिलेगा.

दरअसल, पहले ये सुविधाएं 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आधार पर दिए जा रहे थे. बाद में इसे बढ़ाकर अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवारों के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना एवं अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी शामिल कर दिया गया था. अब इसे बढ़ाकर सभी गरीब परिवारों को शामिल कर दिया गया है.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सोमवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का विस्तार करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. उन्‍होंने आगे कहा कि इसके तहत उन गरीब परिवारों को नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराया जा सकेगा जिनके पास अभी कनेक्शन नहीं है और जो योजना के मौजूदा प्रावधानों के तहत अभी इसका लाभ पाने के पात्र नहीं थे.
बता दें कि मोदी सरकार की इस महत्‍वाकांक्षी योजना में मुख्यत: गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था.

पेट्रोलियम मिनिस्‍ट्री की वेबसाइट के मुताबिक भारत सरकार हर योग्य बीपीएल परिवार को वित्तीय सहायता योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) में 1600 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. यह रकम गैस कनेक्‍शन खरीदने के लिए होती है. इसके साथ ही चूल्हा खरीदने और पहली बार सिलेंडर भराने में आने वाले खर्च को अदा करने के लिए किस्‍त की सुविधा भी मिलती है.

Next Story