राष्ट्रीय

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने महिला सशक्तिकरण पर पहले जी20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को किया संबोधित

Desk Editor
27 Aug 2021 9:52 AM GMT
केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने महिला सशक्तिकरण पर पहले जी20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को किया संबोधित
x
स्मृति इरानी ने अपने संबोधन के दौरान साझेदार देशों के बीच लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जी20 के साथ भारत की एकजुटता के बारे में भी बताया।

पीआईबी, नई दिल्ली: स्मृति इरानी ने आपसी सहयोग के माध्यम से लैंगिक और महिला केंद्रित मुद्दों को संबोधित करने की दिशा में भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने साझेदार देशों में लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जी20 के साथ भारत की एकजुटता के बारे में भी बताया स्मृति इरानी ने महिला सशक्तिकरण पर पहले जी20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन का आयोजन कल इटली के सांता मार्गेरिटा लिगुर में हाइब्रिड प्रारूप में किया गया था। केंद्रीय मंत्री ने आपसी सहयोग के माध्यम से लैंगिक और महिला केंद्रित मुद्दों को संबोधित करने की दिशा में भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। मंत्री ने भारत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा लैंगिक समानता को बढ़ावा देने, बेहतर स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने और महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करने की दिशा में शुरू की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला।

स्मृति इरानी ने अपने संबोधन के दौरान साझेदार देशों के बीच लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जी20 के साथ भारत की एकजुटता के बारे में भी बताया। सहयोग व समन्वय के माध्यम से लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्री, जी20 के लैंगिक समानता मंत्रियों के साथ सभी प्रासंगिक मंचों पर शामिल हुईं।

महिला सशक्तिकरण पर जी20 सम्मेलन ने साझा उद्देश्यों को स्वीकार किया और एसटीईएम, वित्तीय और डिजिटल साक्षरता, पर्यावरण और स्थाई विकास समेत सभी क्षेत्रों में महिलाओं और बालिकाओं की समानता और विकास के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए जिम्मेदारियों को साझा किया।

Next Story