Home > राष्ट्रीय > उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कही बड़ी बात, 20 साल से गलत साबित हो रहे हैं EXIT POLL, ये असली नतीजे नहीं

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कही बड़ी बात, 20 साल से गलत साबित हो रहे हैं EXIT POLL, ये असली नतीजे नहीं

उन्होंने कहा, ‘‘(मतगणना के दिन) 23 तारीख तक हर कोई अपने आत्मविश्वास का प्रदर्शन करता है. इसका कोई आधार नहीं होता, इसलिए हमें 23 तक इंतजार करना चाहिए.

 Special Coverage News |  20 May 2019 3:46 AM GMT  |  दिल्ली

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कही बड़ी बात, 20 साल से गलत साबित हो रहे हैं EXIT POLL, ये असली नतीजे नहीं

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं. लगभग हर एजेंसी के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत दिया गया है. लेकिन इससे इतर पूर्व बीजेपी नेता और मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को एग्जिट पोल के बारे में कहा कि ये वास्तविक परिणाम नहीं हैं.

न्यूज़ एजेंसी PTI की खबर के अनुसार उपराष्ट्रपति ने कहा, ''एग्जिट पोल वास्तविक परिणाम नहीं होते, हमें यह समझना चाहिए. 1999 से अधिकतर एग्जिट पोल गलत हुए हैं.'' नायडू ने गुंटुर में शुभचिंतकों को अनौपचारिक बैठक में संबोधित किया, यहां उन्होंने उपराष्ट्रपति का अभिनंदन किया. मौजूदा आम चुनाव का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा कि हर पार्टी (अपनी जीत के बारे में) आश्वस्त रहती है.उन्होंने कहा, ''(मतगणना के दिन) 23 तारीख तक हर कोई अपने आत्मविश्वास का प्रदर्शन करता है. इसका कोई आधार नहीं होता, इसलिए हमें 23 तक इंतजार करना चाहिए.''उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा, ''देश और राज्य को एक कुशल नेता और स्थिर सरकार की जरूरत होती है, चाहे जो हो. बस इतना ही. '' उपराष्ट्रपति ने कहा कि समाज में बदलाव राजनीतिक दलों में बदलाव के साथ होना चाहिए.

आपको बता दें कि इंडिया टुडे-एक्सिस-माई-इंडिया एग्जिट पोल के सबसे बड़े सर्वे में 742,187 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. सर्वे के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगियों को 542 लोकसभा सीटों में से 339 और 365 सीटों के बीच मिलने जा रही हैं. इन सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव हुआ. इंडिया टुडे-एक्सिस-माई-इंडिया पोल के मुताबिक UPA को इस चुनाव में 77 से 108 सीट मिलने का अनुमान है. क्षेत्रीय और अन्य दलों को 69 से 95 सीट मिल सकती हैं. इसके अलावा जितने भी एग्जिट पोल अभी तक सामने आए हैं, उनमें बीजेपी की जीत या फिर एनडीए को बहुमत ही दिखाया गया है. अधिकतर एग्जिट पोल में तो एनडीए को 300 से अधिक का आंकड़ा दिया गया है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top