राष्ट्रीय

सड़क के किनारे ठेले पर फल बेचने वाले का बेटा जब बना डिप्टी एसपी

Shiv Kumar Mishra
11 April 2023 10:25 AM GMT
सड़क के किनारे ठेले पर फल बेचने वाले का बेटा जब बना डिप्टी एसपी
x

परिवार में बूढ़े पिता और पांच बहन और दो भाई हैं. तीन बहनों की शादी हो चुकी है और एक इलाहाबाद में पढ़ती है. अभी दो महीने पहले अरविंद की माता का निधन हो गया था. अरविंद की इस सफलता को लेकर उनके पिता सहित उसका पूरा परिवार बहुत खुश है. वह मऊ नगर क्षेत्र के नासोपुर गांव का रहने वाले हैं.

अभी दो महीने पहले अरविंद की मां का कैंसर से देहांत हो गया. इसके कुछ दिन बाद ही पिता गोरख को भी लकवा मार गया. अब अरविंद की पढ़ाई का खर्च चलाना मुश्किल हो गया था. मगर, अरविंद के मामा ने आकर गोरख का फल वाला ठेला संभाल लिया. बहन के परिवार की परवरिश और भांजे की पढ़ाई का भार वह उठाने लगे.

आज अरविंद के इस सफलता पर जहां एक ओर परिवार के लोग फूले नहीं समा रहे हैं. वहीं, क्षेत्र के लोगों का अरविंद के परिवार को बधाई देने के लिए तांता लगा हुआ है. घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और परिवार का खाना लकड़ी जलाकर चूल्हे पर बनता है.


अरविंद सोनकर बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थे. इसकी वजह से पिता और भाई भी उनको बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए काफी मेहनत करते थे. उनकी प्राथमिक शिक्षा मऊ के रामस्वरूप भारती इंटर कॉलेज से हुई और फिर इलाहाबाद से स्नातक करने के बाद वह सिविल सेवा की तैयारी में जुट गए.

बाद में आगे की तैयारी के लिए परिवार ने अरविंद को दिल्ली भेज दिया. पढ़ाई के प्रति बेटे की लगन देखकर पिता और भाई कड़ी मेहनत करते थे. गर्मी, सर्दी, बरसात में भी सड़क के किनारे फल बेचते रहे, ताकि पैसों की कमी की वजह से बेटे अरविंद की शिक्षा में बाधा नहीं आए

अरविंद के पिता गोरख सोनकर ने बताया कि हमने फल बेचकर अपने लड़के को पढ़ाया है. हमारा लड़के का चयन हुआ है, इससे बड़ी खुशी और क्या हो सकती है. हमने कभी नहीं सोचा था कि हमारे लड़के को इतनी बड़ी कामयाबी मिलेगी.


भाई गोविंद ने बताया कि मां ने टोकरी में फल बेचकर अरविंद को पढ़ाया-लिखाया. उसी का नतीजा है कि आज यह सब हुआ है. पहले अरविंद भी फल बेचते थे. उसके बाद हम लोगों ने उनको बाहर पढ़ने के लिए भेज दिया. साल 2019 में वह दिल्ली चले गए. मगर, कोरोना फैलने के बाद वापस घर आए और फल बेचने लगे.

लॉकडाउन खत्म होने के बाद अरविंद तैयारी करने के लिए फिर से दिल्ली चले गए. हम लोगों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. धूप में जलकर ठेले पर फल बेचे, लेकिन अरविंद की पढ़ाई में कमी नहीं आने दी. आज उसी तपस्या का फल मिला है.

Next Story