Home > राष्ट्रीय > क्या कांग्रेस बिगाड़ पाएगी गुजरात की इस बड़ी लोकसभा सीट पर बीजेपी का खेल?

क्या कांग्रेस बिगाड़ पाएगी गुजरात की इस बड़ी लोकसभा सीट पर बीजेपी का खेल?

 Special Coverage News |  14 April 2019 2:28 PM GMT

क्या कांग्रेस बिगाड़ पाएगी गुजरात की इस बड़ी लोकसभा सीट पर बीजेपी का खेल?

आणंद में लोकसभा चुनाव के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. गुजरात की इस लोकसभा सीट पर तीसरे चरण के तहत मतदाता वोट डालेंगे. आणंद में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. बीजेपी ने यहां से मितेश रमेशभाई पटेल को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस की ओर से भरतभाई माधव सिंह सोलंकी मैदान में हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी ने वंकर रमेशभाई वल्जीभाई को प्रत्याशी बनाया है.



राजनीतिक लिहाज से भी आणंद लोकसभा सीट काफी महत्वपूर्ण है. यहां से कांग्रेस के ईश्वरभाई चावड़ा और मौजूदा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी सांसद रहे हैं.इस सीट का इतिहास बहुत ही रोचक रहा है. लेकिन पिछले कई चुनावों के अनुसार यह सीट ज्यादातर कांग्रेस के खाते में रही है. 2014 में मोदी लहर के सामने वरिष्ठ कांग्रेस नेता भरतसिंह सोलंकी हैट्रिक नहीं लगा पाए थे और उन्हें भारतीय जनता पार्टी के दिलीप पटेल ने हरा दिया था. दिलीप पटेल से पहले 2009 और 2004 में लगातार दो बार भरतसिंह सोलंकी सांसद बने थे. 1999 में यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी, जबकि उससे पहले लगातार तीन बार (1991,1996,1998) कांग्रेस के उम्मीदवार ईश्वरभाई चावड़ा यहां से जीतते रहे.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top