राष्ट्रीय

क्या सच 15 अप्रैल से चलेंगी ट्रेने?, जारी है टिकट बुकिंग

Shiv Kumar Mishra
13 April 2020 5:18 AM GMT
क्या सच 15 अप्रैल से चलेंगी ट्रेने?, जारी है टिकट बुकिंग
x

कोरोना के महाप्रकोप से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक देश में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया था, जिसके अंतर्गत उन्होंने देशवासियों को घर पर ही रहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का आह्वान किया था. लॉकडाउन की घोषणा के बाद से ही ट्रेन और विमान सेवा को यात्रियों के लिए बंद है. अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त हो जाएगा या इसे आगे बढ़ाया जाएगा, इसको लेकर रेलवे और विमानन कंपनियों में टिकट बिक्री को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

लॉकडाउन के बाद ट्रेनें और विमान चलेंगी या नहीं, इस पर अब भी असमंजस की स्थिति है. 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है. इस वजह से रेलवे और विमानन कंपनियों ने भी टिकट भी बिक्री भी शुरू कर दी है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि इस बात की संभावना कम है कि हवाई परिवहन को 15 अप्रैल को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन आधिकारिक सूचना नहीं होने के कारण एयरलाइन के वाणिज्यिक विभागों में तल्खी बनी हुई है, इसका नतीजा यह है कि एयर इंडिया को छोड़कर सभी एयरलाइंस अभी भी 15 अप्रैल से उड़ानों के लिए टिकट बेच रही हैं.

विमानों के कैंसिल टिकटों पर रिफंड का भी एयरलाइनों ने कोई निर्णय नहीं लिया है. इस पर आधिकारिक निर्णय की कमी का मतलब है कि जिन यात्रियों ने टिकट बुक किए थे, उन्हें इस बात के डर रहेगा कि क्या वे उड़ान भरेंगे. भारतीय रेलवे के अनुसार, यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है, हालांकि इसने 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट बुकिंग फिर से शुरू कर दी है.

इस साल 1 अप्रैल से 11 अप्रैल तक 670,295 टिकट बुक किए गए थे, जो पिछले साल के इसी समय के 1.03 मिलियन से अधिक 93.5 प्रतिशत थे.स्लीपर क्लास और थर्ड एसी में भारी नुकसान दर्ज किया गया. स्लीपर क्लास में राजस्व 429 करोड़ रुपये से गिरकर 35 करोड़ रुपये हो गया, जबकि थर्ड एसी में यह 453 करोड़ रुपये से घटकर 24 करोड़ रुपये रह गया. हालांकि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने कंपनी द्वारा संचालित 30 अप्रैल तक दो तेजस ट्रेनों और काशी महाकाल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया था, शेष ट्रेनों की बुकिंग जारी थी.

Next Story