Top
Home > राष्ट्रीय > क्या सच में 15 अप्रैल से चलेंगी ट्रेनें? रेलवे ने दिया यह जबाब

क्या सच में 15 अप्रैल से चलेंगी ट्रेनें? रेलवे ने दिया यह जबाब

 Shiv Kumar Mishra |  9 April 2020 7:02 AM GMT  |  दिल्ली

क्या सच में 15 अप्रैल से चलेंगी ट्रेनें? रेलवे ने दिया यह जबाब

भारतीय रेलवे (Indian Railway) लॉकडाउन खत्म होने के बाद 15 अप्रैल से ट्रेन सेवा शुरू करेगी या नहीं इस पर अभी फैसला होना बाकी है. यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू होने की खबरों का रेलवे ने अभी खंडन किया है. रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) के सूत्रों का कहना है कि ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की मंज़ूरी के बाद ही ट्रेन चलेगी या नहीं ये तय होगा. 12 से 13 अप्रैल के बीच रेल मंत्रालय एक समीक्षा बैठक करेगा. इस बैठक में मंत्रालय ये फैसला करेगा की ट्रेन शुरू करने का एक्शन प्लान क्या होगा. शर्तों के साथ चुनींदा रुट्स पर चल सकती है ट्रेन.

चुनींदा रुट्स पर ट्रेन चलाई जायगी

CNBC आवाज को मिली जानकारी के मुताबिक चुनींदा रुट्स पर ट्रेन चलाने को हरी झंडी मिल सकती है. लेकिन कोरोना हॉटस्पॉट या भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर नहीं चलेगी ट्रेन.

यात्रियों का चेकअप किया जायेगा

इसके साथ ही आरोग्य सेतु ऐप का सहारा लेकर यात्रियों के स्वास्थ्य को चेक किया जाएगा. अगर कोई यात्री स्वस्थ नहीं पाया जाएगा, तो उसे सफर की इजाज़त नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही मास्क पहनकर सफर करना ज़रूरी किया जा सकता है.

रेलवे स्टेशनों पर भी किए जाएंगे खस इंतज़ाम

रेल मंत्रालय का प्लान है कि रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग ज़रूरी की जाए. कोरोना हॉटस्पॉट के तहत आनेवाले स्टेशन पर नहीं रुकेगी ट्रेन.

रेलवे ने शुरू की तैयारी

सभी रेलवे सुरक्षाकर्मियों, स्टाफ, गार्ड, टीटीई और अन्य अधिकारियों से कहा गया है कि वे 15 अप्रैल से अपनी ड्यूटी ज्वॉइन करने के लिए तैयार हो जाएं. सूत्रों के मुताबिक सभी 17 रेलवे जोन को तैयारियां करने के लिए संदेश भेजे गए हैं. रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रेलवे ने ट्रेन ड्राइवर्स, गार्ड, स्टेशन मैनेजर और अन्य कर्मचारियों को ट्रेन का टाइमटेबल भी भेज दिया है.

रेलवे बोर्ड ने सभी 17 जोनल रेलवे से रद्द ट्रेन को चलाने के लिए तैयार रहने को कहा है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे बोर्ड ने आगामी 14 अप्रैल तक सभी ट्रेनों को बंद किया हुआ है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it