राष्ट्रीय

क्या 15 अगस्त के बाद से चलेंगी ट्रैन?, जानें सच्चाई

Shiv Kumar Mishra
24 Jun 2020 12:10 PM GMT
क्या 15 अगस्त के बाद से चलेंगी ट्रैन?, जानें सच्चाई
x
तो क्या रेलवे की ओर से ट्रेनें 15 अगस्त के बाद चलाई जाएंगी?

भले ही देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और घरेलू विमान तक को तमाम प्रतिबंधों के साथ छूट मिल गई है, लेकिन अभी ट्रेनों के चलने में वक्त लगता दिख रहा है। उम्मीद की जा रही है अगस्त मध्य में कहीं जाकर ट्रेनें चलेंगी। ऐसा अंदाजा इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि सभी जोन को कहा गया है कि वह सारे टिकट का रिफंड (Rail ticket refund) जनरेट कर दें।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे मिनिस्ट्री ने सोमवार को एक सर्कुलर जारी करते हुए सभी जोन को सूचित किया है कि 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों का रिफंड कर दिया जाए। अभी तक रेलवे ने 30 जून तक ही रेल सेवाओं को बंद करे की घोषणा की है। अब लग रहा है ये समय सीमा और बढ़ेगी।

क्यों 15 अगस्त के बाद चल सकती हैं ट्रेनें?

रेलवे के नियमों के अनुसार अधिकतर 120 दिन पहले किसी ट्रेन का टिकट बुक कराया जा सकता है। अब जब रेलवे ने 14 अप्रैल और उससे पहले के सभी टिकटों का रिफंड करने को कहा है, यानी करीब 15 अगस्त से पहले तक की बुक सभी टिकटों के पैसे रिफंड हो जाएंगे। तो क्या रेलवे की ओर से ट्रेनें 15 अगस्त के बाद चलाई जाएंगी?

और चल सकती हैं स्पेशल ट्रेनें

सूत्रों की मानें तो रेलवे की तरफ से अभी मांग को पूरा करने के लिए जो अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी, उन्हें भी स्पेशल ट्रेनों की कैटेगरी में रखा जाएगा। बता दें की अभी करीब 230 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं, नई ट्रेनें भी इन्हीं के जैसी होंगी।

Next Story