राष्ट्रीय

इस ऐप से जान पाएंगे की आप किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में तो नहीं!

Shiv Kumar Mishra
2 April 2020 2:55 PM GMT
इस ऐप से जान पाएंगे की आप किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में तो नहीं!
x

COVID-19 की रोकथाम के लिए भारत सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार ने पिछले दिनों My Gov ऐप लॉन्च किया था जो यूजर को कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देता है। वहीं, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सरकार ने अब Aarogya Setu ऐप लॉन्च किया है। आइए जानते हैं क्या है यह ऐप और कैसे यह कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सरकार और जनता की मदद करेगा।

लेता है लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ की मदद

द नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट के अनुसार यह एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप है। यह स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए यूजर को बताता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए थे या नहीं। इसके लिए यह ऐप कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डेटाबेस को चेक करता है। पिछले कुछ दिनों से इस ऐप के बीटा वर्जन की टेस्टिंग की जा रही थी और रिलीज हुए स्टेबल वर्जन में बीटा वर्जन वाले लगभग सभी फंक्शन दिए गए हैं।

6 फीट के दायरे में आने पर मिलता है नोटिफिकेशन

यह ऐप डिवाइस से यूजर के डेटा को एनक्रिप्टेड फॉर्म में लेता है। एनक्रिप्शन कोड जानने के बाद यह यूजर के डेटा को सर्वर पर भेजता है। इसके बाद यूजर को पता चल जाता है कि वे किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आए थे या नहीं। इसके लिए ऐप स्मार्टफोन का ब्लूटूथ इस्तेमाल करता है और संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर यूजर को नोटिफाइ करता है।

रखा गया है डेटा सेफ्टी का ख्याल

अगर आपका कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है या आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं तो यह आपके डेटा को सरकार के साथ शेयर करता है। ऐप में यूजर्स की प्रिवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डेटा को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर नहीं किया जाता है।

कई और फीचर्स से है लैस

आरोग्य सेतू ऐप में कई और फीचर भी दिए गए हैं। इसमें दिए गए चैटबॉच की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। यह ऐप हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्योंके कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी देता है।

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

यह ऐप ऐंड्रॉयड और iOS के लिए रोलआउट किया गया है। इसे आप ऐपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह 11 भाषाओं को सपॉर्ट करता है।

Next Story