राष्ट्रीय

YouTube Community Guideline : यूट्यूब ने अक्टूबर-दिसंबर में भारत में 22 लाख से अधिक वीडियो हटाए, नियमों के उल्लंघन के आरोप में कार्रवाई

Special Coverage Desk Editor
27 March 2024 7:20 AM GMT
YouTube Community Guideline : यूट्यूब ने अक्टूबर-दिसंबर में भारत में 22 लाख से अधिक वीडियो हटाए, नियमों के उल्लंघन के आरोप में कार्रवाई
x
YouTube Community Guideline : पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने बड़ा एक्शन लिया है। दरअसल, यूट्यूब ने 90 लाख से ज्यादा वीडियो हटा दिए हैं।

YouTube Community Guideline : पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने बड़ा एक्शन लिया है। दरअसल, यूट्यूब ने 90 लाख से ज्यादा वीडियो हटा दिए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा वीडियो भारत का है। भारत के 22.5 लाख से भी ज्यादा वीडियो यूट्यूब ने हटा दिए है। ये एक्शन गूगल ने यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले वीडियो के खिलाफ लिया है। कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में वीडियो को हटाने की जानकारी दी है।

गूगल की ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अक्टूबर और दिसंबर के दौरान कुल 30देशों में सबसे ज्यादा वीडियो भारत के हटाए गए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर सिंगापुर है, जिसके 12.4लाख वीडियो पर कार्रवाई की गई। 7.8लाख वीडियो के साथ अमेरिका तीसरे स्थान पर है। यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने पर इन वीडियो को हटाया गया गया है। 30 देशों की इस लिस्ट में 41,176 वीडियो रिमूवल के साथ इराक आखिरी स्थान पर है। यूट्यूब की रिपोर्ट के मुताबिक, 51.51 फीसदी वीडियो तभी हटा दिया गया जब उन्हें किसी ने भी नहीं देखा, यानी उनके जीरो व्यूज थे।

यूट्यूब ने अपनी पोस्ट में कहा है कि मशीन लर्निंग और ह्यूमन रीव्यूर्स के जरिए पॉलिसी को लागू किया जाता है। कम्युनिटी गाइडलाइंस के उल्लंघन की वजह से अगर कोई वीडियो हटाया जाता है तो वो पूरी तरह हट जाएगा। यानी आप दुनिया के किसी भी हिस्से वो वीडियो नहीं देख पाएंगें। जो वीडियो डिलीट किए गए हैं उसमें सबसे ज्यादा वो वीडियो हैं जो नुकसानदायक और खतरनाक किस्म हैं। गूगल ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट, 2023की चौथी तिमाही में स्पैम पॉलिसी, जिसमें स्कैम, गुमराह करने वाला मेटाडेटा या थंबनेल, वीडियो और कमेंट स्पैम भी शामिल हैं, के वजह से 2करोड़ से ज्यादा यूट्यूब चैनल्स को भी डिलीट किया गया है। वहीं इसके अलावा 1.1अरब से ज्यादा कमेंट भी डिलीट हुए हैं जिनमें सबसे ज्यादा स्पैम थे। यूट्यूब के अनुसार, 99फीसदी कमेंट ऑटोमैटिकली डिलीट कर दिए गए।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story