Home > पता भी नहीं चला कैसे एक महीने में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के इतने दाम? आगे भी बढ़ेंगे दाम

पता भी नहीं चला कैसे एक महीने में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के इतने दाम? आगे भी बढ़ेंगे दाम

 Vikas Kumar |  2017-08-16 13:01:57.0

पता भी नहीं चला कैसे एक महीने में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के इतने दाम? आगे भी बढ़ेंगे दाम

नई दिल्ली : पिछले कुछ समय से तेल कंपनियां चुपचाप ग्राहकों की जेब पर वार कर रही हैं, पिछले डेढ़ महीने में पेट्रोल-डीजल के दाम पांच रुपए प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं। इसमें खास बात ये है कि पहले जब तेल के दाम एक या दो रुपए बढ़ते थे तो हल्ला मच जाता था। लेकिन पिछले डेढ़ महीने में पांच रुपए दाम बढ़ गए और किसी को पता भी नहीं चल पाया।

सरकारी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, 1 जुलाई के बाद से 15 अगस्‍त तक पेट्रोल की कीमतों में 5 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। 1 जुलाई को दिल्‍ली में 63.9 रुपए प्रति लीटर बिकने वाले पेट्रोल की कीमत सोमवार को 68.8 रुपए प्रति लीटर रही।

एक महीने में तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में 12 फीसदी का इजाफा कर चुकी हैं। रोज तेल कीमतों में बदलाव करने को हरी झंडी देने के केंद्र सरकार के निर्णय के बाद तेल कंपनियां चुपचाप कीमतों में वृद्धि करने में लगी हैं। इस साल 16 जून से पेट्रोल की कीमतें ऑटोमेटेड सिस्‍टम के तहत हर सुबह रिवाइज होती हैं।

आपको बता दें पेट्रोल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण है इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतों में आई तेजी। इं‍डियन क्रूड बास्‍केट में जहां 1 जुलाई के आस पास क्रूड की कीमतें 3 हजार रुपए प्रति बैरल के लेबल पर थीं वहीं ये कीमतें अब 3.2 हजार के लेवल पर पहुंच चुकी हैं।

हालांकि इससे पहले जुलाई में

क्रूड की कीमतें घटी थीं, जिससे पेट्रोल की कीमतें 16 जून के 65.48 के मुकाबले 30 जून को ये कीमत 63.31 के लेवल पर पहुंच गई थीं। लेकिन अगस्त में ये कीमतें 3 रुपए तक बढ़ गई।

वहीं क्रूड मार्केट पर नजर रखने वाले एक्‍सपर्ट की मानें तो उत्‍तर कोरिया और अमेरिका के बीच जारी तनाव के चलते पैदा हुई पोलि‍टिकल टेंशन से आगे भी क्रूड की कीमतें बढ़ सकती हैं। बताया जा रहा है इसके चलते तेल की कीमतें 70 रुपए प्रति लीटर से ऊपर भी जा सकती हैं।

Tags:    
Share it
Top